Sunday 30 December 2018

अंग्रेजी नववर्ष 2019 की शुभकामनाएं एवं इसे कैसे मनाएं

*अंग्रेजी नववर्ष 2019 की शुभकामनाएं एवं इसे कैसे मनाएं*
Happy New Year 2019

 विश्व में अधिकतर देशों में नववर्ष  1 जनवरी को मनाया जाता है, क्योंकि अंग्रेजो ने हमारे देश पर शासन किया और यहां शासन व्यवस्था, स्कूल और कॉरपोरेट में  इंग्लिश प्रमुख भाषा बनी, तो हम सबको अंग्रेजी कैलेंडर ही मानना होता है। अतः नववर्ष 1 जनवरी को हम सबको भी मनाना होता है। लेकिन इस दिन न कोई खगोलीय घटना घटती है, न मौसम परिवर्तन होता है।

भारतीय लोग चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के दिन नववर्ष मनाते हैं।
आधुनिक वैज्ञानिक दृष्टि से भी सृष्टि की उत्पति का समय एक अरब वर्ष से अधिक बता रहे हैं। भारत में कई प्रकार से कालगणना की जाती है। युगाब्द (कलियुग का प्रारंभ) श्रीकृष्ण संवत,  विक्रमी संवत्, शक संवत आदि। वर्ष चैत्र प्रतिपदा का दिन एक प्रकार से मौसम परिवर्तन का भी प्रतीक है। बसंत ऋतु का आरम्भ वर्ष प्रतिपदा से ही होता है। यह उल्लास , उमंग, खुशी तथा चारों ओर पीले पुष्पों की सुगन्ध  से भरी होती है। इस समय नई फसलें भी पककर तैयार हो जाती हैं। सूर्य मेष राशि में होता है, नक्षत्र शुभ स्थिति में होते हैं, इस खगोलीय घटना के कारण किसी भी कार्य को प्रारम्भ करने का शुभ समय  चैत्र शुक्ल प्रतिपदा ही होता है। नवरात्र का प्रथम दिन यह होता है।

अतः दोनों नववर्ष मनाइए, लेकिन होशपूर्वक मनाईये।

31 दिसम्बर की शाम को 5 दीपक जला कर दीपयज्ञ कीजिये और नए वर्ष के आगमन की तैयारी कीजिये और निम्नलिखित कार्य कीजिये:-

नए वर्ष 2019 के लिए लक्ष्य निर्धारण कीजिये, लक्ष्य बनाते समय निम्नलिखित मुख्य प्रश्न स्वयं से पूँछिये:-

1- क्या करना है?
2- क्यों करना है?
3- कैसे करना है?
4- कब तक करना है? पूरे वर्ष के अंत तक जो हासिल करना है, उस लक्ष्य के माइल स्टोन प्रत्येक महीने क्या होंगे? रिव्यू डेट क्या होगी? अपना रिपोर्ट कार्ड वर्क प्रोग्रेस का कैसे ट्रैक करोगे?
5- लक्ष्य प्राप्ति में क्या क्या साधन लगेंगे?
6- कौन कहाँ कैसे सहायक होगा?
7- लक्ष्य की क़्वालिटी क्या होगी?
8- लक्ष्य प्राप्ति के बाद आपका अगला कदम क्या होगा?

👉🏼 वार्षिक लक्ष्य पूरा करने हेतु समय प्रबंधन कैसे करोगे? इसके लिए दिनचर्या में काम की प्रायोरिटी लिस्ट बनाओ उसके अनुसार कार्य करो:-

1- Important & Urgent (जरूरी और तुरन्त करने वाले कार्य को पहले करें)
2- Important but not Urgent (जरूरी कार्य भले ही वो अर्जेन्ट न हो उसे दूसरे नम्बर पर करें।
3- Urgent but not important (तीसरे नम्बर पर अर्जेन्ट कार्य जो भले महत्त्वपूर्ण न हो उसे करें)
4- Not urgent & not important (ऐसे कार्य करना ही क्यों है जो न जरूरी है और न ही अर्जेन्ट है। अच्छा यही होगा कि इसे न करें। Entertainment हेतु टीवी, मोबाइल गेम, फ़िल्म इत्यादि समय की बर्बादी है, अतः जितना सब्जी में नमक जरूरी है, लेकिन थोड़ा डालते है, केवल उसी अनुपात में उतना थोड़ा ही इन सबमें समय खर्चना चाहिए।)

👉🏼 अमीर ग़रीब सबको 24 घण्टे ही एक दिन में मिलते है, यदि इन 24 घण्टों को विवेकपूर्वक साध लिया जाय तो नववर्ष मंगलमय अवश्य होगा।

👉🏼 एक युगनिर्माण योजना का मशाल का चित्र अपने बेडरूम में लगा लें। सुबह शाम जब भी उस पर नजर पड़े, स्वयं से कहें यह आत्म जागरण की मशाल है। मुझे अपनी आत्मा को प्रकाशित करके ज्ञान की मशाल बनना है। स्वयं भी प्रकाशित होना है और दूसरों को भी प्रकाशित करना है।

👉🏼 हाथ में कलावा जरूर पहने, यह भगवान के साथ साझेदारी का प्रतीक है, आधुनिक भाषा मे यह फ्रेंडशिप बैंड है, यह रिमाइंडर है। अतः जब भी इस पर नजर पड़े मन ही मन बोलें, I am aware(मैं जागरूक हूँ), Enlightenment is light( आत्मबोध ही प्रकाश है)। अपने शरीर(body), मन(mind) और आत्मा (soul) के प्रति अवेयर रहें।

👉🏼 जल की यादाश्त (water memory) होती है, अतः जो व्यक्ति पानी दे रहा है या जिस घर मे पानी है उस व्यक्ति और घर के अच्छे-बुरे विचार उसमें प्रवेश कर जाते है। अतः जिस प्रकार फ़ल और सब्जियों को धोकर प्रयोग में लेते है, उसी प्रकार जल की मेमोरी, वाईब्रेशन और एनर्जी को साफ़ कर लें। हाथ मे लेकर जल का ग्लास गायत्री मंत्र पढ़े और भावना करें कि यह गंगा जल है और यह मुझे अनन्त ऊर्जा देगा। इसी तरह भोजन की एनर्जी, वाईब्रेशन गायत्री मंत्र बोलकर शुद्ध करके ही ग्रहण करें।

🙏🏻 नशा नाश की जड़ है, नशा गम/समस्या भुलाता है, वो भी कुछ घण्टों के लिए, लेकिन गम/समस्या का समाधान नहीं करता। नशे से आनन्द पाने की जो सोच है वो गलत है, क्योंकि नशा स्वप्न में आपको खुश दिखाता है, हक़ीक़त में नहीं। अतः जिस नशे से अपार हानि है उसे छोड़ने में ही भलाई है।🙏🏻

🙏🏻😇 *आत्मा में प्रकाश, बुद्धि के विकास और जीवन में प्रत्येक समस्याओं के समाधान हेतु गायत्री मंत्रजप, ध्यान और अच्छी पुस्तको का स्वाध्याय करें। आत्मा के प्रकाश में प्रत्येक नववर्ष मंगलमय ही होगा।* 😇🙏🏻

Happy New Year 2019

🙏🏻 श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...