Saturday 30 March 2019

प्रश्न - *दी, मेरे परिवार में कोई गायत्री नहीं जपता। आपका फ़ेसबुक लिंक मेरे एक दोस्त ने शेयर किया था। मैं अभी कम्पटीशन की तैयारी कर रहा हूँ।

प्रश्न - *दी, मेरे परिवार में कोई गायत्री नहीं जपता। आपका फ़ेसबुक लिंक मेरे एक दोस्त ने शेयर किया था। मैं अभी कम्पटीशन की तैयारी कर रहा हूँ। हॉस्टल में शेयरिंग में रहता हूँ, पूजा करने की कोई जगह नीचे बैठकर नहीं है। मैं किसी के बहकावे में न आऊँ और कैरियर का लक्ष्य प्राप्त कर लूँ इसके लिए मार्गदर्शन कीजिये। कोर्स की किताबें बहुत है इसलिए कुछ और अच्छी पुस्तकें पढ़ने का वक्त नहीं मिलता, केवल शाम को आपका फ़ेसबुक पोस्ट पढ़ लेता हूँ।*

उत्तर - आत्मीय भाई, दिमाग़ को शांत करने के लिए और पढ़ाई में मन लगाने के लिए तुम निम्नलिखित शांतिकुंज वीडियो देखते हुए सुबह 10 से 15 मिनट मौन मानसिक गायत्री जप बिस्तर पर ही बैठे- बैठे ही कर लो।

सुबह - सुबह शान्तिकुंज लाइव  दर्शन कीजिये, अखण्डदीप, समाधि दर्शन और प्रज्ववलित यज्ञ कुंड देखिए। यह मन को रिलैक्स करेगा।
👇🏻
https://youtu.be/uf3J58glh-o


शाम को या रात को नादयोग नेत्र बंद के ध्यानस्थ होकर सुनिये

https://youtu.be/zGKtxvlrwI0

जब भी मन उद्विग्न हो शांतिपाठ सुन लो
👇🏻
https://youtu.be/Z7IbAoIeQu4

आंखे पढ़ पढ़ कर थक जाती हैं तो सुनकर स्वाध्याय कर लो, कम से कम एक गीता की या ध्यान की क्लास रोज या साप्ताहिक सुन लो। ध्यान और गीता के कई सारे वीडियो इंटरनेट पर उपलब्ध हैं, तुम उन्हें सुन सकते हो।
👇🏻
ध्यान (उगते हुए सूर्य का)
👇🏻
https://youtu.be/04Dl89YWTYU

गीता(कर्मफ़ल का सिंद्धान्त)
👇🏻
https://youtu.be/wMPe_TkFVJk

👇🏻
गायत्री मन्त्रलेखन का अनुभव एक सफल चार्टेड अकाउंटेंट से सुनें, रोज़ एक कॉपी में एक पेज गायत्री मंत्र लिख लो, चाहो तो गायत्री मन्त्रलेखन पुस्तिका ऑनलाइन खरीद लो:-
👇🏻
https://youtu.be/Y2RBv01uJU4

रविवार के दिन नहाधोकर बिस्तर पर बैठकर, दो कटोरी ले लेना, एक खाली और दूसरी भरी। अब भरी कटोरी से एक चम्मच जल उठाना और गायत्री मंत्र बोलकर स्वाहा के साथ खाली कटोरी में डाल देना। ऐसा 24 बार करना, सूर्य को जल चढ़ा देना और थोड़ा जल बचाकर फिर उस जल को माथे पर लगा लेना।

तुम्हे कोई भटका न सकेगा, किसी के बहकावे में तुम नहीं आओगे। गायत्री मंत्र जप और लेखन से बुद्धिकुशलता बढ़ेगी। गायत्रीमंत्र जप बुद्धि को हँस की तरह बना देता है जो हमारे लिए सही क्या है? और कौन सा मार्ग ग़लत है? इसके निर्णय में मदद करता है।

👇🏻
https://awgpggn.blogspot.com/2018/12/ias-ias.html


🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...