Thursday 28 December 2017

*बच्चों को होमवर्क जल्दी कैसे याद कराएं और वो जल्दी न भूलें इसके लिए क्या करें

😇 *बच्चों को होमवर्क जल्दी कैसे याद कराएं और वो जल्दी न भूलें इसके लिए क्या करें?*

हम सभी गायत्री परिजन जो समाज सेवा और लोककल्याण में लगे हैं, जो माता-पिता दोनों जॉब करते हैं, उनके लिए समस्या यह होती है क़ि इतने सारे होमवर्क को नन्हें मुन्हों को बिना डांटे-फटकारे कम समय में कैसे याद करवाएं। मेरा बेटा भी 8 वर्ष का है मेरी नाईट शिफ़्ट और दिन में मिशन का कार्य। तो इस समस्या के समाधान हेतु युगऋषि की लिखी दो पुस्तक पढ़ी -📖 *अधिकतम अंक कैसे पाएं* और *बुद्धि बढ़ाने की वैज्ञानिक विधि*। यूट्यूब पर मैमोरी मैराथन जीतने वाले लोगों के इंटरव्यू देखा। उनकी टिप्स समझी।

 परम् पूज्य गुरुदेव युगऋषि श्रीराम शर्मा आचार्य जी और विवेकानंद जी चलते फ़िरते एनसाइक्लोपीडिया थे।  प्राचीन ऋषि परम्परा में कम्प्यूटर नहीं थे अतः लोगों को सबकुछ अपनी दिमाग़ की मेमोरी में स्टोर करना पड़ता था। पूरी दुनियां का नॉलेज न सही कम से कम होमवर्क तो यह तकनीक आसानी से याद करवा ही सकती है।

👉🏻🖲मैमोरी और अच्छी समझ बढ़ाने की तकनीक -

1- मेरा बेटा छोटा है सुबह स्कूल की भागदौड़ होती है। अतः मात्र 11 बार गायत्री मन्त्र और तीन बार महामृत्युंजय मन्त्र के साथ प्रार्थना करवाती हूँ।

2- आसान ध्यान के लिए शाम को हम सपरिवार 6:00 PM से 6:15 PM नाद योग करते हैं। इससे मेरे बेटे का दिमाग़ रिलैक्स होकर प्रोडक्टिव बनता है।

3- सप्ताह में या 15 दिन में एक बार यज्ञीय ऊर्जा से जोड़ते हैं, उस दिन सरस्वती गायत्री और गणेश गायत्री मन्त्र से आहुति डालते हैं।

4- जिन शब्दों की स्पेलिंग याद करने में उसे प्रॉब्लम होती है या जो शब्द में साइलेंट लेटर होता उसे वो भूलता है तो उस लेटर की जगह उससे सम्बंधित कुछ चित्र draw कर देती हूँ-उदाहरण S के लिये Snake,
 L के लिए lion

5- मैथ के फ़ॉर्मूले में स्टोरी,
उदाहरण - यूनिट के फार्मूले के लिए (KL,HL,DL,Ltr,DL,CL,ML)
King Henry Died Unexpectedly Drinking Choco Milk

6- लिस्ट याद करने के लिए स्टोरी या चित्र

7- दण्ड विधान में गणेश योग(Super Brain Yoga)

8- कुछ भी ऑब्जेक्ट देकर उस बोलने को कहें। जितना बच्चा अच्छा Imagin करेगा ब्रेन उतना ज्यादा Response अच्छा देगा

9- दो चार ऑब्जेक्ट देके उस् पर कहानी लिखने को बोलें। इससे बच्चा क्रिएटिव बनेगा।

10 - कुछ भी दो चार लाईन उलटी सीधी draw करके उस पर कुछ बोलने और सोचने को कहें।

11- माइंड गेम खेलने को दें।

12-पहले हमें कहा जाता था जो याद नहीं हो रहा उसे 10 या 20 बार लिखो। इतना वक़्त अब माता पिता के पास नहीं क़ि उसे देखते रहें। अब लिखने से ज्यादा कॉन्सेप्ट पर ध्यान दिया जाता है।

13. Class में जो भी classwork करवाया गया वह घर आकर बस read करले भले ही एक बार। इससे जो भी पढ़ा गया था उस दिन, वह sub conscious mind (अचेतन)में save हो जाएगा।
हर हफ्ते उस हफ्ते लिखे गए question and answers भी revise कर सकते है।
इस काम को बच्चा अकेले ही revise कर सकता है।

14. कुछ physical activity भी जरूर कराये। outdoor games mental हेल्थ के लिए जरूरी है।

15. सबसे अधिक महत्वपूर्ण बच्चे को दुसरो से अधिक marks नही कांसेप्ट को समझने के लिए प्रेरित करे और स्वयं के लाये मार्क्स से अधिक लाने के लिए प्रेरित करे । आगे की सफलता के लिए यह कांसेप्ट समझने की आदत ही काम आएगी।

16- साधारणतया हम बच्चों को पहले lesson पढ़ाते हैं फिर Question-Answer और Fill in the blanks, इस आदत को बदल दीजिये। पहले Question और Fill in the Blanks दो बार पढ़ाइये फिर Lesson पढ़ाइये, बच्चे का दिमाग़ मैग्नेट-चुम्बक की तरह काम करेगा और प्रश्नों के उत्तर ढूंढेगा तो फ़ोकस बना रहेगा।

17- लिखने का भी अभ्यास स्मार्ट तरीके से फ़ोकस के साथ चाहिए। पहले Question बच्चे लिखवाये फिर नोटबुक हटा के Answer लिखवाये। इससे होमवर्क और एग्जाम की तैयारी के साथ writing प्रेक्टिस होगी।

18- मात्र एक पेज गायत्री मन्त्र लेखन बहुत हेल्प करता है। क्यूंकि मन्त्र का गुम्फन और विज्ञानं इतना पॉवरफुल है क़ि बच्चे के ब्रेन के न्यूरॉन्स को आम पढ़ाई से ज्यादा तेज एक्टिव कर देता है। बच्च का फ़ोकस बढ़ने के साथ उसके के 24 दिव्य ऊर्जा केंद्र एक्टिव होते है।

छोटी छोटी टिप्स बच्चों को एक्टिव कर देती है। अब बच्चों के कोर्स काफ़ी लेटेस्ट इन्फ़ॉर्मेशन से भरे होते है। स्वयं भी एक्टिव होंगे तभी होमवर्क करवाना आसान होगा।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाईन इंडिया यूथ एसोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...