Monday 26 March 2018

बालसंस्कार शाला क्यों जरूरी है?

*माता-पिता ध्यान दें*🤔🙏🏻

यदि आप ये सोचते है कि अपने बच्चे को तो हम सँस्कार दे रहे हैं, अच्छे इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ा रहे है। बस हमारी जिम्मेदारी ख़त्म, यदि ऐसा सोचते है तो आपको पुनः विचार करने की आवश्यकता है...
😔😔😔😔
रेयान स्कूल की प्रदुम्न हत्याकांड बताता है कि दूसरे माता पिता द्वारा की गई लापरवाही और स्कूल की लापरवाही से जनित कुसंस्कारी साथ स्कूल पढ़ने और खेलने वाला बच्चा ही आपके बच्चे की सुरक्षा पर सबसे बड़ा ख़तरा है।

अतः जिम्मेदार नागरिक की तरह स्कूल में सप्ताह में कम से कम एक बार नैतिक शिक्षा और सम्वेदना की क्लास सुनिश्चित करवाइए। स्कूल में बाल सँस्कार शाला चलाइये।

जिस जगह या सोसायटी में रहते हैं वहां जिस प्रकार समूहिक होली-दीपावली-लोहड़ी का पर्व मनाते है उसी तरह सप्ताह में एक बार या महीने में एक बार बच्चों को एकत्रित कर बाल सँस्कारशाला शाला चलाइये।

🙄😳🤔याद रखिये भारत में 18 वर्ष से कम युवा के अपराध करने पर मृत्युदंड की कोई व्यवस्था नहीं है। साथ ही निर्भया रेप और मर्डर कांड का आरोपी की तरह वह भी 18 वर्ष तक बाल सुधार गृह में रहेगा और छूटने के बाद सरकार एक सिलाई मशीन और 10 हज़ार रुपये देकर उसे छोड़ देगी। यदि अपराधी का पिता पैसे वाला हुआ तो वो पूरा सिस्टम ख़रीद लेगा या न्याय में विलंब करवाएगा। सिर्फ़ पीड़ित माता-पिता चंद दिन मीडिया में रहेंगे फिर उनकी किस्मत में न्यायालय के चक्कर तो मिलेंगे, पैसा वकील की फीस में खर्च होगा। लेकिन न्याय नहीं मिल सकता । दोषी को मृत्युदंड नहीं मिल सकता। भारत मे न कैंसर का इलाज़ है न भारतीय कानून व्यवस्था में 18 वर्ष से कम अपराधी को मृत्यु दंड का विधान है।

अतः चेत जाईये और होश में आइए, और कम से कम अपने आसपास और स्कूल में साथ पढ़ने और खेलने वाले बच्चों में अच्छे संस्कार गढ़ने हेतु प्रयास कीजिए।

निम्नलिखित वेबसाइट पर विज़िट करें और अपने बच्चे के साथ साथ उसके आसपास साथ पढ़ने, सेम बिल्डिंग में रहने वाले या खेलने वाले बच्चों में अच्छे संस्कार गढ़े। अपने बच्चे और राष्ट्र दोनो को सुरक्षा प्रदान करें:-
🙏🏻
____http://vicharkrantibooks.org/vkp_ecom/Hindi_Books/Baal_Sanshkar_in_Hindi_in_Hindi

🙏🏻
___http://www.balsanskarshala.com

डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन आपका आह्वाहन करता है देश का उज्ज्वल भविष्य बनाइये, घर-घर, गली मोहल्ले, स्कूल कॉलेज में बाल सँस्कारशाला - किशोर सँस्कारशाला चलाइये🙏🏻

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...