Sunday 9 February 2020

प्रश्न - *लाइब्रेरी में आकर बच्चों को सत्साहित्य-अच्छी पुस्तकों को पढ़ने के लिए कैसे प्रेरित करें?*

प्रश्न - *लाइब्रेरी में आकर बच्चों को सत्साहित्य-अच्छी पुस्तकों को पढ़ने के लिए कैसे प्रेरित करें?*

उत्तर , आत्मीय बेटे, *लाइब्रेरी* - की पुस्तकों में से कोई एक पुस्तक स्वयं पढंकर उनके प्रश्नोत्तर बनाओ। लाइब्रेरी में उस पर डिबेट व प्रश्नोत्तर करवाओ जीतने वाले का नाम एक बोर्ड में विनर की तरह लगवाओ, बाकी लोग मिलकर विनर को चाय बिस्किट या जूस की पार्टी दो। विनर बनना एक सुख की अनुभूति है, यह काम करती है।

प्रत्येक सप्ताह एक पुस्तक उठाओ और उस पर प्रतियोगिता करवाओ।

रुचिकर एक्टिविटी सोचो, जहां चाह वहाँ राह है। अध्यापकगण भी सहायता करेंगे🙏🏻

लाइब्रेरी तक बच्चे आएं इसके लिए कठिन परिश्रम करना पड़ेगा। क्योंकि उनकी आत्मा को ज्ञान की प्यास है और उनके शरीर को नहीं। अतः जो स्वयं की पहचान शरीर मान रखा है उसके लिए अतिरिक्त प्रयास की जरूरत है। जो जानते हैं कि मैं शरीर नहीं आत्मा हूँ और पुण्य की तरह ज्ञान भी जन्म जन्मांतर तक - कई जन्मों तक साथ चलता है, वह सत्साहित्य पढ़ने स्वतः आएंगे।

🙏🏻 अमेरिका और यूरोप में लोगो के अंदर पढ़ने का इतना क्रेज है कि लाइब्रेरी हर गली नुक्कड़ पर है। भारत में यह अवेयरनेस हमें और आपको मिलकर करनी होगी।🙏🏻

*ध्यान रखिये बेटे* - शराब ज़हर है, उसके विज्ञापन और वितरण के लिये घर घर नहीं जाना पड़ता। दूध अमृत है और जीवनदायी है, लेकिन दूध वाले को घर घर जाना पड़ता है।

तुम गन्दी पुस्तको की जीवन में ज़हर बांटने वाली लाइब्रेरी खोलो, लोग मख्खी की तरह लाइब्रेरी में आएंगे। मग़र तुमने तो अच्छी पुस्तको की जीवन में अमृत और खुशियाँ देने वाली लाइब्रेरी खोली है तो तुम्हें अतिरिक्त प्रयास करना पड़ेगा। मधुमक्खियाँ यदि जानेंगी तो स्वतः ज्ञान का परागकण लेने लाइब्रेरी आएंगी।

कर्म करो फल की चिंता मत करो, जब हम सच्चे दिल से प्रयास करते हैं, तो परमात्मा स्वतः हमारा साथ देते हैं। प्रतियोगिता जीवन अमृत साहित्य की आयोजित करो, कुछ रुचिकर करो।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...