Thursday 12 July 2018

नकारात्मक सोच एक संक्रामक बीमारी

*नकारात्मक सोच एक संक्रामक बीमारी*

चिकित्सक परिवार के व्यक्तियों को संक्रमक रोग से ग्रसित रोगी से दूर रहने की सलाह देता है, क्योंकि संक्रमण से स्वस्थ व्यक्ति भी बीमार हो सकता है।

*इसी तरह नकारात्मक चिंतन करने वाला और नकारात्मक बोलने वाला व्यक्ति एक संक्रमित रोगी है*, उसके साथ ज्यादा देर व्यतीत करने पर संक्रमण का शिकार होने की सम्भावना होती है। ऐसे व्यक्ति एनर्जी वैम्पायर्स होते है, जिस तरह वैम्पायर्स खून चूसके जीवन समाप्त कर देते है, इसी तरह ये एनर्जी वैम्पायर्स किसी की भी सुनहरे भविष्य की योजना, साहसिक योजना से एनर्जी चूस लेते है। अतः इनसे बच के रहना चाहिए।

*एनर्जी वैम्पायर्स- नकारात्मक संक्रमित रोगी की पहचान* - उसके पास कुछ न करने हेतु बहानो की लिस्ट होती है। वो यह जानता है कि देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को देश के विकास के लिए क्या करना चाहिए। मगर वो ये नहीं जानता कि उसे स्वयं के विकास के लिए क्या करना चाहिए। चुम्बक की तरह बुरे विचार और न्यूज को संग्रहित करता है। पूरा मख्खी होता है उड़कर भी गन्दगी ढूंढकर उस पर ही बैठता है। मुंह खुला नहीं कि कुछ न कुछ निगेटिव बोलेगा ही। इनका पहली बात जीवन का कोई लक्ष्य होता नहीं, और ये सुअवसर को भी हाथ से जाने देते है।

यदि जीवन मे आगे बढ़ना चाहते हो तो ऐसे एनर्जी वैम्पायर्स से दूर रहें, इनसे न दोस्ती अच्छी और न हीं दुश्मनी अच्छी। इन्हें केवल इग्नोर करें।।

*हमेशा एनर्जी एन्हांसर - सकारात्मक चिंतन करने वाले, बोलने वाले, साहसी और उद्यमी* लोगों से मिलने जुलने, बात करने और इनसे सत्संग करने का अवसर कभी न हाथ से जाने दें। इनसे मिलकर दो मिनट में स्वयं को चार्ज हुआ महसूस करेंगे। इन्हें राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को क्या करना चाहिए ये मालूम हो या न हो, लेकिन इन्हें ये मालूम होता है कि इन्हें अपने जीवन मे क्या करना चाहिए। इनका जीवन स्वयंमेव मार्गदर्शन करता है। हज़ार प्रॉब्लम के बाद भी ये कोई एक वजह ढूंढ ही लेते है मुस्कुराने की और कुछ कर गुज़रने की। इनके जीवन का मूल मंत्र होता है कि कोई लक्ष्य पाना है तो जान लगा दो पाने में। यह सही समय पर सही कार्य करते है।

तो यदि जीवन मे किसी मीटिंग या इंटरव्यू में जा रहे हो, या कम्पटीशन एग्जाम देने जा रहे हो, तो उस दिन एनर्जी वैम्पायर्स वो चाहै आपका क्लोज रिश्तेदार ही क्यों न हो या मित्र ही क्यों न हो उससे बात न करें। कुछ वक्त किसी एनर्जी एनहांसर व्यक्ति के साथ समय बिताएं, कोई अच्छा साहित्य पढ़ लें। कोई व्रत अनुष्ठान करने जा रहे हो तो भी केवल एनर्जी एन्हासर से सलाह लें। अपना जीवन सफल बनायें।

एनर्जी बूस्टर साहित्य यहां से फ्री डाऊनलोड कर पढ़ें:-

http://www.vicharkrantibooks.org

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...