Wednesday 25 July 2018

प्रश्न - *दी, मैं ग्रेजुएशन के साथ UPSC कम्पटीशन की तैयारी कर रही हूँ, मुश्किल से 4 घण्टे ही सो पाती हूँ। मासपरायण में जप कैसे करूँ? और क्या आहार नियम अपनाऊँ*

प्रश्न - *दी, मैं ग्रेजुएशन के साथ UPSC कम्पटीशन की तैयारी कर रही हूँ, मुश्किल से 4 घण्टे ही सो पाती हूँ। मासपरायण में जप कैसे करूँ? और क्या आहार नियम अपनाऊँ*

उत्तर -बेटा, जहां चाह वहां राह। मन मष्तिष्क को शार्प और चुस्त दुरुस्त रखने में अत्यंत सहायक है- मासपरायण साधना।

एक कहानी सुनो- दो लड़कों के बीच पेड़ काटने की कम्पटीशन हुई, एक बिन रूके पूरे दिन पेड़ काटता रहा और दूसरा बीच मे रुककर कुछ खा-पीकर और आरी में धार लगा लगा कर पुनः पेड़ काटने में जुटता रहा। शाम हुई तो विजयी दूसरा वाला हुआ जिसने स्वयं को भी चार्ज की ख़ाकर, और आरी को भी धार दिया। ज्यादा पेड़ काट सका।

बेटा, जॉब मैं भी करती हूँ। एक वक्त था जब कई ढेर सारे एग्जाम, जॉब, और पोस्ट ग्रेजुएशन एक साथ एक वर्ष में की थी। हज़ारो लोगों को आपसे मिलवा सकती हूँ जो 4 घण्टे सोते है और अनवरत कठिन कार्य करते हुए भी साधना करते हैं।

अतः 24 घण्टे पढ़ना आसान है, लेकिन पूरा पढ़ा हुआ याद रख पाना मुश्किल। लेकिन यदि हल्के नन्हे ब्रेक लेकर पढ़ोगी तो ज्यादा सफलता मिलेगी।

शरीर को भोजन देती हो, मोबाइल को चार्ज करती हो, लेकिन दिमाग़ को चार्ज नहीं करोगी तो पढ़ेगा कौन? दिमाग़ ही है न..

कम्बल का आसन बिछा के आराम से भगवान के समक्ष मन्दिर में बैठ के कम से कम 5 माला का जप क्रम पूरा कर लें। ध्यान उगते हुए सूर्य का करें। यह आधे घण्टे का क्रम पूरे दिन को बेहतर बना देगा।

रात का भोजन गैस बनाता है, और वो जोड़ो के साथ साथ दिमाग मे भी चढ़ता है, जिससे पढ़ने वाले बच्चो के सर में दर्द की शिकायत रहती है। अनुलोम विलोम, भ्रामरी और अन्य आसान प्राणायाम और योग व्यायाम जरूर करें, शरीर और दिमाग़ दोनों चुस्त दुरुस्त रहेगा। वाक जरूर करें।

सुबह खाली पेट दो ग्लास गुनगुना पानी पियें। सुबह सुबह जो भी बनना चाहते हो उस लक्ष्य को जरूर याद कर लें। प्लान बना के पढ़ाई करें।

भोजन दोनों वक़्त 8 ग्रास लें। दाल में लौकी जैसा सुपाच्य सब्जी मिला के बना लें। आपके एक ग्रास की साइज़ मुर्गी के अंडे के साइज की होगी। तो पेट बड़े आराम से भर जाएगा।  दूध दही छाछ और फल का जूस लेते रहें। सलाद और  थोड़े से ड्राईफ्रूइट्स जब भी भूख असहनीय हो तब खाये। बिना भूख के जबजस्ती न खाएं।

स्वाध्याय में चेतना की शिखर यात्रा जोर से अपनी सहज आवाज में बोल बोल कर पढ़े, जिससे घर मे अच्छे शब्दो से सकारात्मक वातावरण विनिर्मित हो और पढ़ाई में मन लगे,  टेंशन बढ़े तो अच्छे अच्छे दिव्य भजन सुने, दोनों हाथ से मन्त्रलेखन करें। भावना करिये की आप शान्तिकुंज में ही हो, सुबह नित्य ध्यान में शान्तिकुंज के दर्शन करें।

पढ़ाई के वक्त ज्यादा न झुके, कमर सीधी रख के पढ़ने की कोशिश करें। पढ़ते समय चैतन्य होकर पढ़े।

सोते वक़्त गोल तकिए पर पैर रख के सोए, और पैर में और नाभि में और सर में नारियल के तेल की हल्की मालिश करके सोएं। आत्मबोध -तत्त्वबोध के साथ योगनिद्रा लें।

दो मिनट की पहले से तली और सुखाई नुकसानदायक मैगी की जगह, भविष्य में दो मिनट में तैयार होने वाला जौ और चने वाला सत्तू खाना, प्रोटीन और गुणवत्ता से भरपूर, मोटापा नहीं बढ़ाएगा और स्किन भी सुंदर रखेगा। यूट्यूब में अनेकों तरह से इसे बनाने के तरीके उपलब्ध है। अच्छा खाओ शरीर के लिये, अच्छा स्वाध्याय करो मन के लिए, अच्छी साधना करो आत्मा के लिए। जिससे क्रमशः क्रियाशक्ति, विचारशक्ति और भावशक्ति की गुणवत्ता  बनी रहे।

*शीघ्रातिशीघ्र मनपसंद जॉब पाएं, यही शुभकामनाएं हैं।*

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...