Friday 27 September 2019

मेरे बेटे, अच्छा सोचो मगर बुरे वक्त के लिए तैयार रहना*

*मेरे बेटे, अच्छा सोचो मगर बुरे वक्त के लिए तैयार रहना*

मेरे बेटे,
आज मेरा मन तुम्हें कुछ सीखना चाहता है,
तुम्हारे भीतर के,
सफ़लता - असफ़लता का अंतर्द्वंद्व मिटाना चाहता है।

चाहती हूँ,
तुम्हारी दृष्टि,
सफ़लता के लिए केंद्रित हो,
सफलता पाने को,
तुम पूर्णतया एकाग्रचित्त हो,
मग़र यदि असफ़लता का तूफान आये,
तो क्या करना है?
यह तुम्हें पता रहे,
सफलता के साथ साथ,
असफ़लता सम्हालने को,
तुम्हारा मन पूर्णतया तैयार रहे,
सफ़लता कैसे पाना है यह तो जरूर सीखो,
असफ़लता को कैसे सम्हालना है यह भी सीखो।

सूर्य पर भी ग्रहण आता है,
चन्द्र पर भी ग्रहण छाता है,
मग़र न सूर्य डरता है,
न चन्द्र डरता है,
वह ग्रहण का वक़्त भी,
कहाँ देर तक ठहरता है,
पुनः चन्द्र खिलता है,
पुनः सूर्य निकलता है,
पुनः सब ठीक हो जाता है।

जब कभी जीवन में,
यदि असफ़लता का ग्रहण आ जाये,
मुस्कुरा के उसे भी देखना तुम,
उससे निकलने का मार्ग,
सहजता से सोचना तुम,
भगवान से कुछ इस तरह,
हृदय से प्रार्थना करना तुम।

हे प्रभु! मुझे इससे उबरने की शक्ति दो,
अपने चरणों में मुझे दृढ़ भक्ति दो,
जो ठीक हो सके,
उसे ठीक करने की शक्ति दो,
जो ठीक न हो सके,
उसे सहने की शक्ति दो,
पुनः मेरे अस्तित्व में इक नई शक्ति दो,
पुनः नए सफ़र में बढ़ने के लिए,
उत्साह उमंग उल्लास से भरी जिंदगी दो।

सफ़लता-असफ़लता,
दिन व रात की तरह है,
समुद्र में उठते ज्वार भाटे की तरह है,
सफ़लता के मद में कभी न फूलना,
असफ़लता के दर्द में कभी न रोना,
दोनों के प्रति समान दृष्टि रखना।

जिंदगी का हर मैच,
जीतने के लिए खेलना,
केवल अपने प्रयास व रणनीति को सोचना,
परिणाम जो भी हो परवाह मत करना,
हर दिन नई जिंदगी समझना,
और हर रात इक नई मौत समझना,
रोज़ सुबह ज़िन्दगी के मैच जीतने के लिए,
पूरी ईमानदारी से अभ्यास करना।

मेरे बेटे,
योग्य वह नहीं,
जिसने जीवन में कभी,
असफ़लता देखा ही नहीं,
योग्य वह है,
जिसने असफ़लता को,
चुनौती रूप में लिया,
अपने नए सफ़ल लक्ष्य का श्रेय भी,
जीवन में मिली उस असफ़लता को दे दिया।

जॉब-व्यवसाय व धन-सम्मान,
यह सब जीवन के लिए हैं,
इनके लिए जीवन नहीं हैं,
हमारे लिए सदैव,
आपका जीवन मायने रखता है,
आपकी एक मुस्कुराहट मायने रखती है,
आपका  सच्चा प्रयास मायने रखता है,
आपका हमें माँ बुलाना मायने रखता है,
आपका आपके पापा को,
पापा बुलाना मायने रखता है,
हमारा साथ मिलकर,
जीवन जीना मायने रखता है।


🙏🏻श्वेता, DIYA

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...