Sunday 25 October 2020

प्रश्न - माता को किशोर कन्या को कौन सी सात प्रमुख सलाह देनी चाहिए।

 प्रश्न - माता को किशोर कन्या को कौन सी सात प्रमुख सलाह देनी चाहिए।

उत्तर - माता को 7 प्रमुख सलाह अपनी कन्या को देना चाहिए :-

1- तुम दुर्गा के समान शक्तिशाली बनो, स्वयं की सुरक्षा करो व अन्य अबलाओं की रक्षा करो। बल व बुद्धि के युद्ध मे विजयी बुद्धि होती है। अतः बुद्धि प्रयोग से युद्ध जीतना।

2- कभी भी कायरों की तरह मत जीना, कभी भी कोई तुम्हारी अस्मिता पर हाथ डाले तो मारकर आना या मरकर आना। यह धरती दुर्गा, काली देवियों और लक्ष्मीबाई, दुर्गावती, किरण बेदी जैसी वीरांगनाओं के गौरवशाली इतिहास से भरी है। महिषासुर मर्दिनी बनकर आत्मसुरक्षा हेतु वध को हमारा कानून सही मानता है।

3- कभी ग़लत मत करना कि स्वयं की नज़रों में गिर जाओ। हमेशा स्वयं की नज़रों में श्रेष्ठ बनो ऐसी योजना पर कार्य करो। तुम्हारा कम्पटीशन सिर्फ तुमसे है। हृदय की भावनाओं को निर्मल रखना।

4- किसी माता पिता के लड़की सन्तान पैदा करना गौरव की बात हो यह तुम अपने जीवन से उदाहरण प्रस्तुत करो। प्रत्येक माता पिता के लिए तुम प्रेरणा स्त्रोत बनो।

5- आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनो। मग़र किसी को साबित करने की अंधी दौड़ में मत दौड़ना।

6- हम शादी से पहले व शादी के बाद भी तुम्हारे सहयोगी व मित्र हैं। अतः कुछ भी हमसे शेयर कर सकते हो। हम तुम्हारे लिए हमेशा मददगार रहेंगे। तुम भी हमेशा हमारा ख्याल रखना।

7 - स्त्री व पुरुष एक दूसरे के सहयोगी हैं, प्रतिद्वंद्वी नहीं है। अतः कुछ दुष्ट पुरुषों के कर्मो की सज़ा पूरे पुरुष समाज को मत देना। पाप से घृणा करना पापी से नहीं। अच्छे सभ्य पुरुष समाज की उतनी ही कद्र व सम्मान करना जितना तुम अच्छी व सभ्य स्त्रियों की करती हो।

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...