Wednesday 18 January 2023

मन पर नियंत्रण और उसकी प्रोग्रामिंग करने की विधि - छः महीने का अभ्यास

 मन पर नियंत्रण और उसकी प्रोग्रामिंग करने की विधि - छः महीने का अभ्यास


1- सुबह उठो तो स्वयं से बोलो


हे, ईश्वर यह जीवन देने के लिए धन्यवाद, आपके अनुशासन में यह जीवन जियूँ ऐसा आशीर्वाद दीजिये।


मैं संसार का महत्त्वपूर्ण व्यक्ति हूँ, 

मैं मेरे मन को सम्हाल सकता हूँ

मैं साहसी और पुरुषार्थी हूँ

मेरा आज का दिन शुभ है।


2- दिन में दो बार गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र से अभिमंत्रित करके जल पियें, भावना करें यह जल ब्रेन टॉनिक है, ब्रेन को मजबूत कर रहा है।


3- अनुलोमविलोम 5 बार प्राणायाम करें। गणेश योग करें, दोनो हाथ को क्रॉस करके कान पकड़ के उठक बैठक 5 बार करें। 


4- कम से कम 6 महीने तक ब्रेन की मजबूती के लिए शान्तिकुञ्ज फ़ार्मेंसी ही सरस्वती पंचक वटी या अन्य विश्वसनीय ब्रांड से अश्वगंधा वटी और ब्राह्मी लेकर दिन में दो बार चिकित्सक के सलाह से लें।


5- सप्ताह में एक बार सूर्योदय से सूर्यास्त तक केवल जल और फ़ल लेकर रहें। एक ही प्रकार के फल जितने खा सकें खाये और जल पियें।


6- नित्य एक माला गायत्री और एक माला महामृत्युंजय मंत्र की जपें।


7- सुबह 10 मिनट हाथ जोड़कर खड़े होयें और पैर में थोड़ा फासला रख के खड़े होकर ध्यान करें। शाम को 10 मिनट बैठकर कमर सीधी कर ध्यान करें। एक महीने खुली आँखों से ध्यान करें, फिर दूसरे महीने से बंद आँख करके ध्यान करें।


8- ध्यान के वक़्त मन मे उठने वाले नकारात्मक हो या सकारात्मक विचार , अच्छे शुभ विचार या गंदे अश्लील विचार उन्हें मात्र देखें और इग्नोर करें जाने दें। न व्यथित हों न ही खुश हों, बस नदी में बहते जल की तरह साक्षी भाव से विचारों को देखें और जाने दें।


9- जब भी नकारात्मक विचार लगे कि आप पर हावी हो रहे हैं, तुरंत जल को अभिमंत्रित गायत्री मंत्र और महामृत्युंजय मंत्र से करें और घूंट घूंट से स्वाद लेकर पियें। यदि मधुमेह की बीमारी नहीं है तो अपने पास छोटी चॉकलेट रखें, और जैसे ही नकारात्मक विचार का ट्रिगर हो मुंह मे चॉकलेट रखकर स्वाद लेते हुए खाएं, जिससे ब्रेन के हैप्पी हार्मोन चाकलेट और अभिमंत्रित जल से ट्रिगर हो जाएं और तनाव के दूषित हार्मोन को कंट्रोल कर दें।


10 - नकारात्मक विचारों से घबराएं नहीं उन्हें उपेक्षित और इग्नोर करें, उनके समानांतर या उससे श्रेष्ठ विचारों को सोचने लगे। अंधेरे से लड़ने या डरने की जरूरत नहीं, अपितु प्रकाश की व्यवस्था करने की जरूरत है। 


11- कुछ दान पुण्य करें जिससे आत्म ऊर्जा बढ़े और आपकी आत्मा का प्रकाश आपको आत्मबल से मनोबल बढ़ाने में मदद करे।


12- गायत्री मन्त्रलेखन करें और अच्छी पुस्तको का स्वाध्याय करें।


OCD, Overthinking, Depression, Anxiety etc के लिए पूर्व अपॉइंटमेंट व्हाट्सएप पर लेकर सुबह 11 से 1 के बीच सोमवार से शुक्रवार फोन कर सकते हैं। - Sweta Chakraborty - 9810893335

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...