Tuesday 17 April 2018

प्रश्न - कोई प्रसंशा तो करता नहीं, फिर मेहनत क्यों करूं?

*कोई प्रसंशा तो करता नहीं*

नन्ही सी बच्ची ने रोते हुए अपनी दादी से कहा,
कोई मेरे काम की प्रसंशा तो करता नहीं,
तो मैं इतनी मेहनत क्यों करूँ?
तो मैं अच्छा काम क्यों करूँ?

ऑफिस से घर लौटे बेटे ने कहा,
कोई मेरे काम की प्रसंशा तो करता नहीं,
कोई ढंग का प्रमोशन भी कभी मिलता नहीं,
तो मैं इतनी मेहनत क्यों करूँ?
तो मैं अच्छा काम क्यों करूं?

किचन में बहु ने भी बड़बड़ाते हुए कहा,
मेरी मेहनत का फल तो मुझे मिलता नहीं,
कोई मेरे खाने की प्रसंशा तो करता नहीं,
तो मैं इतनी मेहनत क्यों करूँ?
तो मैं अच्छा काम क्यों करूँ?

बेटे-बहु और नन्ही पोती को,
सुबह दादी ने प्यार से बुलाया,
उगते हुए सूर्य को बड़े प्यार से दिखाया,
और पूंछा यह रोज क्यों निकलता है?
तुम लोग तो इसकी प्रसंशा करते नहीं,
इसके निकलने पर खुशी भी ज़ाहिर करते नहीं,
फिर ये रोज मेहनत रोज क्यों करता है,
फिर ये लोकहित क्यों जलता है?

कोई जल चढाये या न चढ़ाए,
कोई पूजा करे न करे,
यह अपने कर्तव्य से पीछे कभी  हटता नहीं,
हर रोज निकलना कभी भूलता नहीं,
आख़िर क्यों यह इतनी मेहनत करता है,
समस्त जीवों में क्यों प्राण भरता है?
बिन भेद-भाव के क्यों सबको,
एक जैसी रौशनी देता है?

दादी ने प्यार से कहा,
मेरे बच्चों..अब समझे,
क्या मैं समझाना चाहती हूँ,
क्या सन्मार्ग सुझाना चाहती हूँ,
कोई प्रसंसा करे न करे,
सूर्य जैसे कर्तव्य पथ पर डटे रहो,
मेहनत और लगन से अच्छे कार्य करते रहो,
स्वयं में नित्य सुधार करते रहो,
स्वयं बदलाव का हिस्सा बनते रहो।
कोई साथ दे तो ठीक,
न दे तो भी,
नित्य सन्मार्ग पर चलते रहो,
दीप बन जलते रहो,
जहान को रौशन करते रहो।

किसी से प्रसंशा पाने के लिए कार्य मत करो,
कार्य को बेहतर और बेहतर बनाने के लिए जुटो,
कोई इंसान आपके कार्य की प्रसंशा करे न करें,
श्रम देवता आपके अच्छे कार्यों का,
अच्छा कर्मफ़ल जरूर देते रहेंगे।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...