Tuesday 24 April 2018

Server Failover Plan & Failback plan* से जीवन शिक्षण और सीख

*Server Failover Plan & Failback plan* से जीवन शिक्षण और सीख

भगवान दत्तात्रेय प्रत्येक जीव से शिक्षण लेते थे, इसी तरह हम भी प्रत्येक जीव, ऑफिस कार्य और गृह कार्य से मिलते जीवन शिक्षण को बारीकी से समझने का प्रयास करते हैं:-

हम सॉफ्टवेयर प्रोफेशनल हैं। तो सर्वर failover करते वक़्त अभी एक विचार आया जो शेयर कर रही हूँ। प्रत्येक बैंक और बड़ी कम्पनियों की वेबसाईट हमेशा दो डेटा सेंटर पर होस्ट होती है। जिससे किन्हीं कारणवश यदि एक में कोई समस्या आ जाए तो दूसरे डेटा सेंटर के सर्वर के उपयोग से वेबसाईट चलती रहे।

इसी तरह कैरियर प्लान करते वक़्त/आर्थिक प्लान करते वक़्त यदि हम सब भी अपने जीवन में दो option उपलब्ध रखें तो कभी भी परेशान नहीं होंगें। जब गाड़ी में हम एक एक्स्ट्रा टायर लेकर चलते हैं क़ि यदि कोई टायर पंचर हुआ तो उसे उपयोग में लेंगें। तो जिंदगी के सफ़र में कैरियर की गाड़ी/व्यवसाय की गाड़ी में Failover plan क्यों नहीं होता? 

कोटा और अन्य कोचिंग इंस्टिट्यूट के विद्यार्थी जिन्होंने आत्महत्या की या विचार जिनके मन में आ रहा है, उनके पास कम्पटीशन एग्जाम में सफ़ल न होने पर दूसरा कैरियर लाइफ का फेलओवर प्लान नहीं था या नहीं है। माता-पिता और शिक्षकों को ओपन माइंडेड बनकर विद्यार्थीयों से जीवन के मल्टिपल फेलओवर प्लान डिसकस करने चाहिए।

युगऋषि कहते हैं सोचो हमेशा अच्छा लेकिन बुरे वक़्त के लिए भी फ़ौजी की तरह हर वक़्त फेलओवर प्लान के साथ तैयार रहो।

Life Failover Plan को विस्तार से समझने के लिए और सफ़ल जीवन के लिए निम्नलिखित 📚📖साहित्य पढ़े और बेहतर जिंदगी जियें और कैसी भी परिस्थिति के लिए तैयार रहें।

1- आगे बढ़ने की तैयारी
2- सफ़ल जीवन की दिशा धारा
3- निराशा को पास न फटकने दें
4- शक्ति संचय के पथ पर/शक्तिवान बनिए
5- दृष्टिकोण ठीक रखें
6- मनःस्थिति बदले तो परिस्थिति बदले
7- जीवन जीने की कला

ये समस्त साहित्य नज़दीकी शक्तिपीठ से ख़रीदें या ऑनलाइन फ्री पढ़ें:-

http:// www. vicharkrantibooks. org

*"उनके लिये सवेरे  नही होते ...,*
 *जो जिन्दगी मे कुछ भी पाने की*
         *उम्मीद छोड चुके है....,*

     *उजाला  तो उनका होता है....,*
*जो  बार  बार  हारने  के बाद कुछ*
       *पाने की उम्मीद रखते है...!* !

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाईन इंडिया यूथ एसोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...