Monday 26 November 2018

प्रश्न - *यदि प्रोफेशनल डिग्री कॉलेज में कोई सीनियर का ग्रुप रैगिंग करे, कोई टीचर्स स्टाफ परेशान करे, तो ऐसी डिप्रेशन की सिचुएशन को कैसे हैंडल करें?

प्रश्न - *यदि प्रोफेशनल डिग्री कॉलेज में कोई सीनियर का ग्रुप रैगिंग करे, कोई टीचर्स स्टाफ परेशान करे, तो ऐसी डिप्रेशन की सिचुएशन को कैसे हैंडल करें? माता पिता इतनी मुश्किल से बड़े कॉलेज में एडमिशन करवाते है, उन्हें पुनः बिना परेशान किये, इस सिचुएशन को कैसे हैंडल करें?*

उत्तर - बेटा, सबसे पहले यह याद रखो कि यह धरती वीरों के लिए बनी है:- *वीर भोग्या वसुंधरा*। प्राचीन ऋषियों और आधुनिक विज्ञान, AIMS की रिसर्च में यह सिद्ध हो गया है कि गायत्री मंत्र जपने से बुद्धि बढ़ती है, निर्णय क्षमता बढ़ती है। अतः उगते हुए सूर्य का ध्यान करते हुए कम से कम 324 बार गायत्री मंत्र जरूर जपो।

फर्स्ट स्टेप रैगिंग क्या है यह समझो, यदि कोई सीनियर तुमसे स्वयं को  सर या मैडम बुलवाता है, बॉस बनने की कोशिश करता है, आंखे नीचे रखने को बोलता है। यह घुटने के नीचे का पानी है। अतः इग्नोर करो, उसे सर बोल दो और आगे बढ़ो। कोई शिकायत करने की जरूरत नहीं है।

लेकिन सेकंड स्टेप रैगिंग:- यदि रैगिंग के नाम पर कोई नशे का सामान मंगवाता है, या अभद्र पोल डांस करने को कहता है, जबजस्ती साथ कहीं चलने को बोलता है, जबजस्ती पोर्न वीडियो दिखाता है, या अभद्र टीका टिप्पणी करता है या तुम्हारी पढ़ाई में व्यवधान उतपन्न करता है तो यह कमर तक पानी आ गया। इस समय यदि तुमने एक्शन नहीं लिया तो डूबने में वक्त नहीं लगेगा।

तो करना क्या है:-

1- यदि सम्भव हो तो मोबाइल के प्रयोग से सीनियर के ख़िलाफ़ कोई वीडियो क्लिप बना लो। उसे कम से कम माता-पिता समेत 5 विश्वास पात्र लोगों को भेज दो, यदि जरूरत पड़े तो सबूत के तौर पर उपयोग कर सको।

2- माता पिता से कोई बात मत छुपाओ, यह मत सोचो कि वो परेशान होंगे। बल्कि यह सोचो कि  तुम उन्हें बताकर उन्हें आगाह कर रहे हो।

3- प्रिंसिपल के पास जाओ तुम्हारे पास सबूत हो तो अच्छी बात है, यदि नहीं सबूत है तो भी जाकर उसकी शिकायत प्रिंसिपल को कर दो। सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस के हिसाब से प्रिंसिपल बाध्य है एक्शन लेने के लिए।

4- यदि प्रिंसिपल नहीं सुनता तो 100 नम्बर पर बेझिझक फोन करके पुलिस बुला लो।

5- यदि वो बड़े बाप का बेटा है और पुलिस को हैंडल कर लिया तो निम्नलिखित साइट पर जाकर कम्प्लेन रजिस्टर कर दो, ईमेल कर दो और हेल्पलाइन पर कॉल कर दो।

*National Anti Ragging Help Line (UGC Crisis Hotline)*
*24x7 Toll Free Number* 1800-180-5522
*Email*:- helpline@antiragging.in
*Website:* - http://www.antiragging.in

6- उस सीनियर की मिसबिहेव और रैगिंग के सबूत की वीडियो बना के शोशल मीडिया में वायरल कर दो, हमें भी एक भेज देना। तब उसकी खैर नहीं।

याद रखो, पाप और अत्याचार करना जितना बड़ा गुनाह है उससे ज्यादा बड़ा गुनाह पाप और अत्याचार सहना है। कॉलेज कोई भी नौकरी की गारंटी नहीं देता, हमारी योग्यता और काबिलियत ही धनवान हमें बनाती है। कभी भी डिप्रेशन लेना नहीं, बल्कि जो गलत करे उसे डिप्रेशन देना। बड़े घर के लोगो को तो और ज्यादा सामाजिक प्रतिष्ठा और इज्जत की परवाह होती है। अतः पुलिस कम्प्लेन और बात को बढ़ाना वो भी नहीं चाहते। आपके सीनियर को उनके माता पिता ही ठीक कर देंगे। पहले की तरह अब रैगिंग सहने की जरूरत नहीं, अब कानून बड़े सख्त है।
🙏🏻🙏🏻🙏🏻
यदि टीचर्स स्टाफ में कोई फर्स्ट स्टेप वाली रैगिंग की तरह बेवजह तुम्हे डांटे, तुम्हारी क्रिएटिविटी को न समझे, तो उसे इग्नोर करो। जो सड़े गले पैटर्न पर वो प्रोजेक्ट चाहता है उसे बनाकर दे दो और नम्बर ले लो। अपने क्रिएटिव प्रोजेक्ट को बनाओ और यूट्यूब पर चढ़ा दो दुनियाँ देखेगी। उस टीचर तक स्वतः पहुंच जाएगा।

यदि वो तुम्हारे पढ़ाई में बाधा उतपन्न करे या अनैतिक कुछ करवाने की चेष्टा करे, तो प्रथम माता पिता को सब बताओ, फिर प्रिंसिपल से शिकायत कर दो, उस टीचर/प्रोफेशर की वीडियो बना के वायरल कर दो, पुलिस कम्प्लेन कर दो।

किसी भी हालत में सुसाइड वगैरह करने की मूर्खता नहीं करनी चाहिए। माता पिता को तुम जीवित पहले नम्बर चाहिए पहले, कैरियर दूसरे नम्बर पर चाहिए।

बल्कि योद्धा की तरह विपरीत परिस्थितियों का जमकर डटकर मुकाबला करना चाहिए। याद रखो- *ईश्वर उसकी मदद करता है, जो अपनी मदद स्वयं करता है।*

कॉलेज आते जाते रहते है, जिंदगी हमारी एक ही है, इसे शिवाजी और महाराणा प्रताप की तरह वीरता पूर्वक लड़ते हुए जीना चाहिए, बीरबल और तेनालीराम की तरह बुद्धिबल से जीना चाहिए। जिंदगी रही तो ऐसे कालेज को सबक तुम ठीक से बाद में भी सीखा सकोगे।

वीर भोग्या वसुंधरा याद रखना, वीरता जगाने के लिए और मानसिक साहस उपजाने के लिए युगऋषि पण्डित श्रीराम शर्मा आचार्य जी लिखित निम्नलिखित पुस्तक पढ़ो:-

1- महापुरुषों की जीवनियां
2- निराशा को पास न फटकने दें
3- मानसिक संतुलन
4- हारिये न हिम्मत
5- शक्ति संचय के पथ पर
6- शक्तिवान बनिये
7- हम अशक्त क्यो? शशक्त बने
8- आगे बढ़ने की तैयारी
9- सफल जीवन की दिशा धारा
10 - मित्रभाव बढ़ाने की कला
11- प्रबन्ध व्यवस्था एक विभूति एक कौशल
12- व्यवस्था बुद्धि की गरिमा
13- सफलता के सात सूत्र साधन
14- दृष्टिकोण ठीक रखिये
15- मैं क्या हूँ

प्रत्येक शहर में गायत्री शक्तिपीठ और डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन के सदस्य है, जरूरत पड़ने पर उनसे मिलकर मार्गदर्शन ले लो। पुस्तक शक्तिपीठ में मिल जाएगी। या ऑनलाइन www.awgpstore.com  से खरीद सकते हो या ऑनलाइन फ्री http://literature.awgp.org पढ़ सकते हो या फ्री awgp literature मोबाइल एप भी डाऊनलोड कर सकते हो।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...