Tuesday 20 November 2018

मतदान में विवेक का प्रयोग करें

क्या उस व्यक्ति से स्वयं का इलाज और ऑपेरशन करवाना पसद करेंगे? जो कुशल डॉक्टर न हो...
लेक़िन उसके परदादा कुशल डॉक्टर हो..
उसकी दादी कुशल डॉक्टर हो...

नहीं करवाएंगे इलाज न...

फ़िर देश का नेता चुनते वक्त यह ग़लती क्यों करते है?....
उस व्यक्ति की पर्सनल योग्यता चेक क्यों नहीं करते...

यदि कोई अकुशल अपनी जाति का डॉक्टर हो, तो क्या जाति के आधार पर उससे इलाज करवाओगे? या जाति पाती का भेद भुला कर अच्छा डॉक्टर ढूंढोगे?

जब स्वयं के स्वास्थ्य में जाति का विचार नहीं करते, फिर देश के स्वास्थ्य और देखभाल के लिए अकुशल नेता का जाति के आधार पर चुनाव क्यों?

जिस तरह कम्पनी में जॉब देने से पहले योग्यता चेक करते हैं, वैसे ही नेता चुनने से पहले व्यक्ति विशेष की योग्यता चेक करो। केवल फैमिली बैकग्राउंड पर जॉब जब कम्पनी नहीं देती । तो फिर नेता का चुनाव फैमिली बैकग्राउंड के आधार पर ही क्यों? उसकी पर्सनल योग्यता के जांच की उपेक्षा क्यों?

 देश के लिए सही चयन करना प्रत्येक मतदाता की जिम्मेदारी है।

युगऋषि कहते हैं, अच्छा नेता पाने के लिए जनता का जागरूक होना अनिवार्य है...परिवर्तन तो जनता के हाथों में है... जिसकी शुरुआत विचारों में क्रांति से सम्भव होगी।

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...