Sunday 16 December 2018

प्रश्न - *दी, हम IAS की तैयारी कर रहे हैं, युगऋषि परम पूज्य गुरुदेव में मेरी पूर्ण आस्था है और मैं उनके बताए आदर्शों पर चलना चाहती हूँ, और युगनिर्माण में IAS बनकर सेवा देना चाहती हूँ, मेरा मार्गदर्शन करें कि कैसे मैं योगियों की तरह उच्च आदर्शों में बंधकर श्रेष्ठ जीवन जियूँ और मन को नियंत्रित करूँ।*

प्रश्न - *दी, हम IAS की तैयारी कर रहे हैं, युगऋषि परम पूज्य गुरुदेव में मेरी पूर्ण आस्था है और मैं उनके बताए आदर्शों पर चलना चाहती हूँ, और युगनिर्माण में IAS बनकर सेवा देना चाहती हूँ, मेरा मार्गदर्शन करें कि कैसे मैं योगियों की तरह उच्च आदर्शों में बंधकर श्रेष्ठ जीवन जियूँ और मन को नियंत्रित करूँ।*

उत्तर - आत्मीय प्यारी बेटी, तुम पिछले जन्म की उच्च आत्मा हो जो श्रेष्ठ सँस्कार लेकर ही इस दुनियां में जन्मी है। तुम पिछले जन्म में भी युगऋषि की सहयोगी थी, अब उसी कार्य को आगे बढाने की उत्कंठा जाग रही है।

संसार और अध्यात्म के बीच संतुलन अनिवार्य है। मन के नियंत्रण हेतु इंद्रियों पर नियंत्रण अनिवार्य है। इंद्रियां - अच्छे स्वाद, अच्छे स्पर्श,  मनभावन दृश्य-संगीत, कामना-वासना की ओर तुम्हें खींचेंगी। इन पर कड़ी नजर तुम्हें रखनी पड़ेगी। शरीर आलस्य में सोने की डिमांड रखेगा, इसे भी  तुम्हे साधना पड़ेगा।

IAS बनने के लिए पढ़ना बहुत ज्यादा पड़ता है, समस्या यह है कि जिसे हम पढ़ना कह रहे है वस्तुतः वो बहुत सारा रटना ही है,  क्योंकि दुर्भाग्यवश हमारे देश की शिक्षा प्रणाली ही कुछ ऐसी है।

अतः जिस तरह घोड़े को हर्डल रेस के लिए तैयार किया जाता है, वैसे ही तुम्हें मन को तैयार करना है। 24 घण्टे में 4 घण्टे रात को सोना और दोपहर खाने के बाद 1 घण्टे जरूर सोना। स्वयं को समय  से बांध दो।

प्रज्ञा युवा प्रकोष्ठ बिहार का सप्ताह में एक बार कोई एक वीडियो जरूर सुन लेना, मनीष भैया सिविल की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को ही सम्बोधित करते है, मन को खुराक मिल जाएगी।
https://youtu.be/wHKhM_2e2jc

CIVIL BEINGS - यूट्यूब चैनल में बहुत सारे अच्छे अच्छे टिप्स और टेक्निक बताता है, IAS की तैयारी के लिए, साथ ही संदीप माहेश्वरी के वीडियो भी मोटिवेशनल बहुत अच्छे है:-

https://www.youtube.com/channel/UCdwscvaT7CufLY_fpiH4A1A

कभी कभी कोई बात हमें पता तो होती है लेकिन जब कोई और बताता है तो वो पुनः वो यादे ताज़ा होकर अधिक गहराई से हमे समझ आ जाती है। रोज का टाइम टेबल पता होना चाहिए कि आज क्या करना है, कितना और कब कब पढ़ना है?

मन को बलिष्ठ और पोषण देने के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाओ जिससे दिमाग़ की थकान रोज की रोज उतर जाए, एक्टिव होकर वो तुम्हारा पढ़ाई करने में सहयोग करे:-

एक कहानी पहले सुनो कि मानसिक थकान उतारने और पोषण देने की आवश्यकता क्यों है? दो बलिष्ठ लड़के थे(श्याम औऱ बलि) दोनो में कम्पटीशन हुआ, कि कौन सबसे ज्यादा लकड़ी काट सकता है? दोनों को नई कुल्हाड़ी मिली। बलि बिना रुके पेड़ काट रहा था, श्याम प्रत्येक घण्टे रुकता पानी पीता और कुल्हाड़ी में धार देता, फिर काटने लगता। रिजल्ट जब आया तो श्याम विजयी हुआ। क्योंकि बलि रुककर कुल्हाड़ी को धार नही दिया तो बलप्रयोग ज्यादा करना पड़ा और थकान भी ज्यादा हुई।

इसी तरह मॉय डियर, दिमाग़ को धार देकर तेज बनाने के लिए निम्नलिखित उपाय करो:-

👉🏼- सुबह उठकर प्रथम गायत्री मंत्र बोलते हुए माथे पर जैसे तिलक लगाते है वैसे अंगूठे से दोनों भौंहों के बीच लगाओ। पूरे सर में हल्के हाथों से मसाज कर लो। और भगवान को 5 चीज़ों के लिए धन्यवाद बिस्तर पर ही बैठे बैठे दो, उदाहरण - तुम जो बोल-सुन-सोच-चल-देख सकती हो इसके लिए, इस जीवन के लिए ।

👉🏼 फ़िर स्वयं से बोलो-  I am the best. 2. I can learn IAS course, yes I can do it. 3. God is always with me. 4. I am a winner, I will be IAS. 5. Today is my day.

3- नित्यकर्म और जो भी शेड्यूल बनाया है उसके हिसाब से कार्य करो।

4- जब भी नहाओ, भगवान के समक्ष बैठकर षठ-कर्म के साथ प्राणायाम करो, उगते सूर्य का ध्यान करते हुए कम से कम 108 बार गायत्री जप करो, एक बार इस वीडियो को देखकर श्रद्धेय की बताई विधि सीख लो:-
https://youtu.be/04Dl89YWTYU

प्राचीन ऋषियों और आधुनिक विज्ञान, आल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन(AIMS) ने यह सिद्ध कर दिया है कि बुद्धि कौशल(Intellect power) और याददाश्त(Memory power) के लिए गायत्री मंत्र जप अत्यंत सहायक है।

5- जब भी पढ़ाई में ब्रेक लो गायत्री मंत्र जप कर पानी पियो, भावना करो यह ब्रेन टॉनिक है जिसे गंगा माता ने दिया है। यह जल तुम्हारे दिमाग़ को रिलैक्स्ड और एक्टिव बनाएगा। तीन बार डीप ब्रीदिंग करो, सांस लेते समय *सो* मन ही मन बोलो और छोड़ते समय *हम* बोलो। यह *सो$हम* गायत्री का अजपा जप है। यह प्राणों को चार्ज करता है।

6- कुछ भी खाओ या पियो गायत्री मंत्र मन ही मन बोलते हुए उसे स्पर्श करके खाओ, इससे उस भोजन की ऊर्जा बढ़ जाएगी तुम्हे शक्ति सामर्थ्य देगा।

7- रात को सोते वक्त गायत्री मंत्र जपो, गुरुदेव से प्रार्थना करो, परमात्मा हमें अपने आदर्शों पर चला दो, आप गूंगे को बुलवा सकते हो लँगड़े को दौड़ा सकते हो, कंकड़ पत्थर से भी युगनिर्माण करवा सकते हो, आप सर्वसमर्थ हो, तो हे परमपिता मुझसे भी युगनिर्माण करवा लो, मुझे IAS युगनिर्माण हेतु बना दो, मुझसे अपना कार्य करवा लो। आप सर्वसमर्थ हो मुझे अपनी शरण में लो। मुझे सुबह जल्दी ** इस समय उठा देना। फ़िर स्वयं को बालिका की तरह महसूस करते हुए गुरूदेव माता जी के गोद मे सोने का भाव करो, आंख बंद करके गोदी में सो जाओ। एक बात और - हथेलियों, पैर और नाभि में सरसों या नारियल का तेल लगाकर सोना। इससे सुबह तरोताज़ा उठोगी।

तुम सच्चे दिल से पूर्ण समर्पण के साथ प्रार्थना करो, वो स्वयं तुम्हें अपने आदर्शों पर चला लेंगे, निश्चिंत रहो। अंतर्जगत में बैठी गुरु सत्ता तुम्हारा सतत मार्गदर्शन करेगी।

कुछ साहित्य जो लक्ष्य प्राप्ति में सहायक है इन्हें पढो:-

1- सफलता आत्मविश्वासी को मिलती है
2- दृष्टिकोण ठीक रखे
3- सफलता के सात सूत्र साधन
4- प्रबन्ध व्यवस्था एक विभूति एक कौशल
5- व्यवस्था बुद्धि की गरिमा
6- सफल जीवन की दिशा धारा
7- आगे बढ़ने की तैयारी
8- अध्यात्म विद्या का प्रवेश द्वार
9- सङ्कल्प शक्ति की प्रचंड प्रक्रिया

🙏🏻 श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन
Https://awgpggn.blogspot.com

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...