Wednesday 24 April 2019

प्रश्न - *दी, प्रणाम कृपया करके मेरी इस समस्या का समाधान करें की मैं अपने लक्ष्य का निर्धारण कैसे करूँ क्योकि मेरे सामने कई विकल्प है जैसे व्यापार करना, शिक्षा के क्षेत्र में इत्यादि परन्तु मैं विस्मय की स्थिति है। कृपया मेरा सही मार्गदर्शन करने का कष्ट करें। धन्यवाद*

प्रश्न - *दी, प्रणाम कृपया करके मेरी इस समस्या का समाधान करें की मैं अपने लक्ष्य का निर्धारण कैसे करूँ क्योकि मेरे सामने कई विकल्प है जैसे व्यापार करना, शिक्षा के क्षेत्र में इत्यादि परन्तु मैं विस्मय की स्थिति है। कृपया मेरा सही मार्गदर्शन करने का कष्ट करें। धन्यवाद*

उत्तर - आत्मीय बेटे, विकल्प चुनने से पहले अपने दिमाग़ और उसकी जरुरतों को समझो।

 हमारे दिमाग़ के तीन मुख्य हिस्से हैं, उनकी जरूरतों को क्रमशः समझो:-

1- The reptilian brain -👉🏼 भोजन, पानी, आराम इत्यादि👉🏼 शारिरिक जरूरतें,👉🏼 कपड़ा और मकान, सुरक्षा

2- The limbic brain - परिवार, प्यार, मित्रता और कुछ मानसिक लेवल पर अलग करने की इच्छा

3- The neocortex - आत्मसंतुष्टि के लिए कुछ करना

इन्हीं तीनों दिमाग़ की जरूरत के हिसाब से एक ट्राइएंगल को जीवन में नीचे से ऊपर पूरा करने की प्रायोरिटी तय करो, उसे अचीव करो:-


1- कैरियर विकल्प चुनते समय यह देखो कि क्या यह मेरी रोटी, कपड़ा और आराम के लिए पर्याप्त है।

2- क्या इस कैरियर विकल्प से मैं स्वयं के रहने के लिए अच्छा मकान किराए पर या स्वयं का खरीद सकता हूँ।

3- क्या इस कैरियर विकल्प को अपनाकर मैं घर गृहस्थी बसा सकता हूँ और अच्छी जिंदगी जी सकता हूँ।

4- क्या कुछ बड़ा और डिफरेंट अचीव कर सकता हूँ इसमें आगे, कोई ग्रोथ प्लान है।

5- आत्मोत्थान, आत्म उत्कर्ष, आत्म संतुष्टि के लिए साथ साथ कुछ कर सकूंगा।

जब यह पांचों अचीव होगा, तभी तुम सांसारिक जीवन मे सफल कहलाओगे।

समय प्रबंधन तुम्हारे जीवन की सफलता में सहयोगी होगा। Important, Not Important, Urgent, Not Urgent कार्य सूची बनाकर कार्य करोगे तो सफल होंगे।

🙏🏻 अब जब उपरोक्त जरूरतें समझ आ गयी तो अब अपनी योग्यता, पात्रता और रुचि का Analysis करो।

घण्टों बैठकर सोचो ऐसा कौन सा कार्य है जिसे करने में तुम थकते नहीं। जो तुम्हें ख़ुशी देता है। जिस कार्य के सम्बन्धी बातों को करने से तुम्हारी आँखों और चेहरे पर चमक आ जाती है। जिसके लिए कम पैसे मिले तो भी तुम उसे करना चाहोगे। यह कार्य वास्तव में तुम्हारा passion/रुचि है। यदि इसे चुना तो तुम्हारी सफलता को कोई रोक नहीं सकता।

अब जो रुचिकर कार्य है उसके लिए क्या तुम्हारी शारीरिक, आर्थिक और मानसिक योग्यता पर्याप्त है? इस क्षेत्र में सफलता के लिए...यदि हाँ तो आगे बढ़ जाओ

व्यापार के क्षेत्र में कदम रखने से पहले विचारों क़ि क्या तुम्हारे अंदर उस व्यापार का पूरा प्लान क्लियर है, क्या, कब, कैसे करोगे? what, when, how जब क्लियर हो और आपके पास एक वर्ष तक यदि कोई रिटर्न व्यापार से न भी आये तो भी वह व्यापार चला सको? पर्याप्त पूँजी व्यापार चलाने और खाने पीने के लिए है? यदि हाँ तो व्यापार करो।

शिक्षा के क्षेत्र में कुछ करने के लिए वो क्यों कर रहे हो, इसको करके क्या क्या अचीव कर सकोगे, यदि यह क्लियर है तो शिक्षा का क्षेत्र चुनो।

जिस प्रकार सुबह नाश्ता👉🏼 दोपहर लंच 👉🏼 रात को डिनर करते हो, वैसे ही कमाई और कैरियर का विकल्प चुनते समय कम ही सही शुरुआती नाश्ते की तरह इनकम होनी चाहिए, कैरियर ग्रोथ हो जिसमें लंच की तरह कमाई और कार्य दोनों बढ़े। इतनी कमाई कर सको कि रात वृद्धावस्था में भोजन और आराम की व्यवस्था हो।

सांसारिक जरूरतें तो पुरी करनी ही है साथ मे आध्यात्मिक जरूरतें आत्मकल्याण और लोककल्याणार्थ करने का स्कोप भी पहले से क्लियर रखो। जिससे जीवन का सम्पूर्ण आनन्द उठा सको।

इस पोस्ट में वर्णित बातों के लिए तीन चित्र भी भेज रही हूँ, जिससे मेरा कथन बेहतर समझ सको।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन


No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...