Monday 13 May 2019

प्रश्न -किसी को बेवजह पीटने का मन करता है, उसे देखकर बेवज़ह गुस्सा आता है तो क्या करें?

*प्रश्न -किसी को बेवजह पीटने  का मन करता है, उसे देखकर बेवज़ह गुस्सा आता है तो क्या करें?*

उत्तर - सबसे पहले यह जान लें कि इस संसार में कारण के बिना कुछ नहीं होता। अतः जिस व्यक्ति पर आपको गुस्सा आ रहा है, उसे आप जानते हैं और उसके कार्यो से भी आप परिचित हैं।

उसके कार्य, हाव-भाव, शो-ऑफ़,    हरकतों, चरित्र-चिंतन-व्यवहार के कारण आपको गुस्सा आ रहा है।

ख़ुद से प्रश्न पूँछो क्या स्वयं 100% दैवीय गुणों से पूर्ण है, कोई गलती शेष नहीं है? यदि है कमी अभी भी भीतर तो उसे दूर करें।

एक सन्त के घर चोर चोरी करने गया, आवाज़ से सन्त उठ गए। चोर से बोले तू इतनी मेहनत करके आया मगर मेरे पास कुछ नहीं है तुझे देने को, चल थोड़ा अनाज है यही ले जा। खाली हाथ मत जा। दो बाटी सेंकी थी एक उसे अतिथि की तरह खिलाई एक खुद खाई। चोर को विदा किया।

कुछ दिन बाद चोर पकड़ा गया, तफ़्तीश में पाया गया कि सन्त के घर भी चोरी हुई है। सन्त को गवाही के लिए बुलाया गया। सन्त ने कहा अरे यह तो मेरा अतिथि है, आतिथ्य स्वीकार करके उस दिन यह भलामानस गया था। जाते वक्त दक्षिणा स्वरूप अनाज इसे दिया था।

सन्त की गवाही पर वो जेल से छूट गया, वो सन्त के पास आकर चरणों मे फुट फूटकर रोने लगा। उनसे दीक्षा लेकर सन्त बन गया।

तुम्हें लगता होगा सन्त ने झूठ बोला, लेकिन ऐसा नहीं है। जब दिल का चोर मर जाता है तो दूसरे के भीतर चोर नहीं दिखता। दुर्योधन को कोई पूर्ण अच्छा व्यक्ति राजसूय यज्ञ में नहीं दिखा और युधिष्ठिर को कोई पूर्ण बुरा व्यक्ति यज्ञ में नहीं दिखा। दोनों के हृदय जैसे थे वैसे परिणाम मिले।

अतः इन बातों से सिद्ध होता है कि आपको अपने हृदय की सफ़ाई पर कार्य करने की आवश्यकता है। ताकि आपको भी युधिष्ठिर और सन्त की तरह कोई बुरा न दिखे। किसी के गलत करने पर पीटने की इच्छा की जगह उसे सुधारने और मार्गदर्शन करने की इच्छा जागृत हो। बुरा करने वाले अंगुलिमाल जैसे लोगों पर भी आप बुद्ध जैसी करुणा लुटा सकें।

आपको शीघ्र बुद्धत्व और बुद्ध की करुणा मीले यही प्रार्थना है। स्वयं सुधार से बदलाव की प्रक्रिया की ओर बढ़ें।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - जप करते वक्त बहुत नींद आती है, जम्हाई आती है क्या करूँ?

 प्रश्न - जप करते वक्त बहुत नींद आती है, जम्हाई आती है क्या करूँ? उत्तर - जिनका मष्तिष्क ओवर थिंकिंग के कारण अति अस्त व्यस्त रहता है, वह जब ...