Sunday 23 June 2019

प्रश्न - 119 - *क्या गोघृत के हवन से सबसे सुगंधित एवं वायुमंडल का आयतन सबसे अधिक बनता है? क्या कोई ऐसा तत्व है जो देशी गाय के घी उपलब्ध न होने पर उसकी जगह यज्ञ में उपयोग लाया जा सके?*

प्रश्न - 119 - *क्या गोघृत के हवन से सबसे सुगंधित एवं वायुमंडल का आयतन सबसे अधिक बनता है? क्या कोई ऐसा तत्व है जो देशी गाय के घी उपलब्ध न होने पर उसकी जगह यज्ञ में उपयोग लाया जा सके?*

उत्तर - देशी गाय का दूध *A2* कैटेगरी का होता है, अतः इससे बने देशी घी की गुणवत्ता अन्य किसी भी पशु के दूध और उससे बने घी में यह गुणवत्ता नहीं है।

जितने भी हवनीय द्रव्य हैं उनमें देशी गाय के गो घृत के हवन द्वारा बने हुए सुगंधित वायु मंडल का आयतन सबसे अधिक होता है। जिसका प्रत्यक्ष प्रभाव सर्वत्र देखा गया है। वायु शुद्धिकरण में सहायक है।

गोघृत के अभाव में भैंस के दूध के घी के साथ गुड़ के खाँड की शक्कर सुगन्धित आयतन दूसरे नम्बर पर बनता है। जो वायु शुद्धिकरण में सहायक है।

गोघृत के योगवाही तथा विशद होने के कारण अन्य द्रव्य भी इसके संयोग से हवन द्वारा प्राणरूप होकर  वायुमण्डल में विशद या बृहद आयतन धारण कर लेते हैं।

हलाकिं कपूर, गुग्गल, राल, देवदारु, चंदन, अगरू, खस, नागरमोथा, पान, सुपारी, नारियल, खजूर, जटामांसी, केशर, कस्तूरी, सुगन्धवाला लौंग, इलायची, तेजपत्र, कपूरकचरी, मखाना, छुआरा, अंगूर सेवादी फल, जौ, तिल और धान्य इत्यादि इनमें भी न्यूनाधिक तैलीय तत्व होता है, इनके हवन से भी वायु मंडल में अधिकाधिक सुगन्धित आयतन बनाया जा सकता है। लेकिन यदि इनमें गौघृत मिला दिया जा तो इनका प्रभाव अनेकों गुना बढ़ाया जा सकता है।

गोघृत हवन शास्त्र इतना वृहद था कि उसमें बीजरूप प्राण बनाने का भी विधिविधान था। लेकिन समय के फेर से व्यवहार नष्ट हो जाने के कारण साहित्य लुप्त हो जाने के कारण यह क्रमबद्ध शास्त्र नष्ट हो गया।

*नोट:-* पूजन में देशी गाय का घी ही उपयोग में लें।

यदि न मिले तो भैंस इत्यादि के शुद्ध देशी घी उपयोग में लें और शक्कर(गन्ने की खाँड से बना) मिला लें।

यदि घी न मिले तो उपर्युक्त बताई औषधियों से हवन कर लें।

किसी भी कीमत पर सस्ता 150 रुपये वाला घी न उपयोग में लें, ऐसा घी मृत पशुओं को गर्म करके प्रोसेस फैट से बनाया जाता है। इनके जलने से ज़हरीली गैस निकलती है जो प्रदूषण और रोग वृद्धिकारक और नुकसानदायक होती है।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...