Friday 30 August 2019

माँ को धन्यवाद

*जिनकी भी वृद्ध माता इस संसार में हैं उन्हें उनके जन्मदिन पर इन शब्दों के साथ अपना प्यार व्यक्त करें, गिफ्ट दें या दें लेकिन एक पूरा दिन माँ के साथ बिताएँ*:-

माँ शब्द में दुनियाँ सारी,
माँ हमको है सबसे प्यारी,
माँ ने ही तो दिए हैं प्राण,
माँ ही मेरा भगवान,
हम सब करते तेरी पूजा,
तेरे आगे कोई न दूजा।

माँ यह कविता नहीं हक़ीकत है, तुम्हारे प्यार अहसास की झलक है।

माँ तेरे गर्भ में 9 महीने व्यतीत किये, तेरे ही रक्त मांस से बने शरीर में हूँ, तेरे ही दूध को पीकर बड़ी हुई, तेरे ही आँचल में खेली बढ़ी, कितनी रातों मैंने तुझे सोने नही दिया, न जाने कितनी बार तुझे परेशान किया।

पर तुमने कभी कोई शिकायत नहीं की, कभी अहसान जताया नहीं।

लोग थोड़े से गिफ़्ट देकर अहसान जताते हैं, लेक़िन तुमने तो पूरा का पूरा मेरा शरीर मुझे गिफ्ट किया फिर भी कभी जताया नहीं।

हम ऑफिस में 5 दिन जॉब करते हैं और शनिवार रविवार छुट्टी चाहते हैं। मगर माँ तुमने तो घर गृहस्थी से कभी छुट्टी ली ही नहीं, जिस दिन सब रविवार मनाते थे, उस दिन तो पूरा दिन तुम किचन में ही फरमाइश पूरी करते बिताते थे। न कोई सैलरी न कोई प्रमोशन न कोई अवार्ड। सिर्फ हम सबकी खुशी के लिए जीते रहे।

आज आपके जन्मदिन पर मैं आपको ढेर सारे प्यार के साथ धन्यवाद बोलना चाहती हूँ। वर्ल्ड की सबसे बेस्ट माँ के चरणों मे शीश नवाना चाहती हूँ।

🙏🏻श्वेता, DIYA

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...