Monday 26 August 2019

प्रश्न - *दीदी जी सादर प्रणाम, एक असमंजस को दूर करने की कृपा करेंगे, वह यह कि, वाट्स ऐप में कभी ख़बर आता है कि नहाते समय पहले सिर में पानी डालना चाहिए। फिर कोई कहता है कि पैर में पहले डालना चाहिए। कृपया सही जानकारी देने का कष्ट करें।

प्रश्न - *दीदी जी सादर प्रणाम, एक असमंजस को दूर करने की कृपा करेंगे, वह यह कि, वाट्स ऐप में कभी ख़बर आता है कि नहाते  समय पहले सिर में पानी डालना चाहिए। फिर कोई कहता है कि पैर में पहले डालना चाहिए। कृपया सही जानकारी देने का कष्ट करें।*

उत्तर - आत्मीय भाई,

नहाते समय सबसे पहले सिर पर पानी डालना चाहिए और फिर पूरे शरीर पर। इसके पीछे वैज्ञानिक कारण यह है कि इस प्रकार नहाने से हमारे सिर की गर्मी/ऊष्णता शरीर से होते हुए पैरों से निकल जाती है। शरीर को अंदर तक शीतलता मिलती है।

यदि पैर में और शरीर में पहले पानी डाला तो उष्णता आंखों में और सिर मे चढ़ती है जो नुकसानदायक होती है।

नहाने के समस्त नियम विस्तार से निम्नलिखित अखण्डज्योति के फरवरी 1956 के लेख में पढ़ सकते हैं।

http://literature.awgp.org/akhandjyoti/1956/February/v2.16

🙏🏻श्वेता, DIYA

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...