Monday 18 November 2019

यदि गंजेपन से बचना चाहते हैं, शाश्वत सौंदर्य पाना चाहते तो पुनः भारतीय ऋषि परम्परा में लौट चलें

*यदि गंजेपन से बचना चाहते हैं, शाश्वत सौंदर्य पाना चाहते तो पुनः भारतीय ऋषि परम्परा में लौट चलें*
🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹🌹
रोज की धूल-मिट्टी और प्रदूषण का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है। प्रदूषण के कारण दिन बदिन हमारे बाल कमजोर होते हैं और बालों से जुड़ी तमाम समस्याएं होने लगती हैं। नकारात्मक चिंतन व तनाव जीवन के साथ साथबालों को भी बर्बाद कर रहा है।

 आज के समय में ज्यादातर लोग बाल झड़ने, कम उम्र में बाल सफेद होने, गंजेपन या कम बाल जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं। मार्केट में कई तरह के ऐसे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, जो स्वस्थ, लंबे और घने बाल करने का दावा करते हैं। लेकिन तमाम केमिकल्स के प्रयोग से बनें ये प्रोडक्ट्स बालों को फायदा पहुंचाने की बजाए नुकसान पहुंचाते हैं। इसके लिए बेहतर है कि आप बालों की सेहत के लिए प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें।

 बालों के लिए प्राचीन ऋषि परम्परा के अनुसार घरेलू नुस्खे में आप सरसों का तेल शामिल कर सकते हैं। सरसों के तेल में कई ऐसे गुण होते हैं, जो बालों को लंबा करने और उन्हें मजबूत बनाने में मददगार होते हैं। सकारात्मक चिंतन के लिए  युगसाहित्य पढ़ सकते हैं।

*कच्ची घानी सरसों के तेल को हल्का गर्म करके उसमें आधा नींबू का रस मिलाएं व हल्का गुनगुने तेल को ही हल्के हाथों से मन ही मन गायत्री मंत्र जपते हुए सर पर बालों की जड़ पर मसाज़ करें। मसाज करते वक्त आसमान में  अनेक तारों का ध्यान करें। कम से कम दो घण्टे सर पर तेल लगा रहने दें फ़िर किसी भी रेगुलर शैम्पू जो लगाते हैं उससे सर धो लीजिये। कंडीशनर लगाने की अलग से जरूरत नहीं है। आपको स्वयं अपने बालों में शाइनिंग व बालों की हेल्थ में सकारात्मक फ़र्क़ महसूस होगा।*

*सरसों के तेल के फायदे*

👉🏻सरसों के तेल में फैटी एसिड होता है जो बालों को नमी देता है और रूखापन दूर करता है।
👉🏻सरसों का तेल लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं।
👉🏻सरसों का तेल लगाने बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, जिससे बाल घने होते हैं।
👉🏻सरसों के तेल में सेलेनियम नामक एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाया जाता है, जो स्कैल्प को प्रदूषण से बचाता है।
 👉🏻सरसों के तेल से मसाज करने से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है और बाल जड़ से मजबूत होते हैं।
👉🏻कई कारणों से उम्र से पहले बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में सरसों का तेल बाल काला रखने में मददगार होगा। सरसों के तेल से बालों को जरूरी पोषण मिलते हैं।
👉🏻निम्बू और सरसों का तेल आपके बालों को काला बना सकते हैं. निंबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और सिट्रिक एसिड मौजूद होते हैं. सरसों के तेल में कैल्शियम और खनिज तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।
👉🏻सरसों का तेल एमयूएफए, पीयूएफए, ओमेगा 3 और 6, विटामिन ई, खनिज और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।
👉🏻 नीम्बू मिलाकर लगाने से बालों में शैम्पू के वक्त चिपचिपा पन नहीं होता। कंडिशनर प्रयोग की आवश्यकता नहीं है। फिर भी यदि कंडिशनर करना ही चाहते हैं तो केवल चायपत्ती सादे पानी मे उबालकर ठंडा कर लें। उसे छानकर उस जल से बालों को कंडीशन करें जिससे और ज्यादा चमक मिले।
👉🏻 सोते वक़्त स्वाध्याय करके ही सोएं इससे रात को बालों को सकारात्मक विचारों के कारण ग्रोथ अच्छी मिलेगी।
👉🏻 दिन में कम से कम 324 बार गायत्री मंत्र शांत चित्त होकर जपें इससे दिव्य ऊर्जा केंद्र जागृत होंगे व नस नाड़ियों में प्राण संचार होगा। जिससे शरीर स्वस्थ होगा व चेहरे व बालों में प्राण ऊर्जा पहुंचेगी।

सरसों के तेल व नीम्बू का विज्ञापन टीवी में, मीडिया में, न्यूजपेपर में तो आएगा नहीं, क्योंकि यह घर घर में मिलता है और इससे विदेशी कम्पनियों को कोई फ़ायदा मिलेगा नहीं। अतः हमने सोचा भारतवासियों को गंजा होने से बचाने की मुहिम के तहत यह एक पहल की जाए। औषधीय गुणों से भरपूर सरसों तेल व नीम्बू के मिश्रण का प्रचार किया जाय। लोगों के परिवार बचाने के साथ साथ बाल भी बचाने की एक मुहिम शुरू किया जाय। मुझे यह पोस्ट करने में कोई आर्थिक कमाई नहीं होगी, आपको भी यह फारवर्ड करने पर कमाई न होगी। केवल दुआ मिलेगी।

फ़ायदा मिले तो दुआ व आशीर्वाद देना न भूलें😇, यही हमारी कमाई है।

🙏🏻श्वेता, DIYA

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...