Sunday 22 December 2019

प्रश्न - *दी, मुझे भूलने की बीमारी है। अक्सर इस कारण मुझसे गलती होती है। हॉस्पिटल जाते वक्त प्रिस्क्रिप्शन ले जाना भूल जाती हूँ, जो दवा का नाम याद रहता है वो भी डॉक्टर के समक्ष बता नहीं पाती। दूध उबालने को रखकर भूल जाती हूँ। दैनिक कार्य में भी भूलने की समस्या के कारण हंसी का पात्र बनना पड़ता है, लोगों से अपमानित होना पड़ता है। मार्गदर्शन करें कि मैं क्या करूँ?*

प्रश्न - *दी, मुझे भूलने की बीमारी है। अक्सर इस कारण मुझसे गलती होती है। हॉस्पिटल जाते वक्त प्रिस्क्रिप्शन ले जाना भूल जाती हूँ, जो दवा का नाम  याद रहता है वो भी डॉक्टर के समक्ष बता नहीं पाती। दूध उबालने को रखकर भूल जाती हूँ। दैनिक कार्य में भी भूलने की समस्या के कारण हंसी का पात्र बनना पड़ता है, लोगों से अपमानित होना पड़ता है। मार्गदर्शन करें कि मैं क्या करूँ?*

उत्तर- आत्मीय बहन, कुछ लोग जन्मजात चांदी की चम्मच मुंह मे लेकर पैदा होते हैं व पिता द्वारा बनाये मकान व सम्पत्ति के मालिक होते हैं, लेकिन अधिकतर लोगों को मेहनत करके अपने लिए मकान व सम्पत्ति बनाना पड़ता है।

इसी तरह डियर कुछ लोग जन्मजात अच्छी यादाश्त लेकर जन्मते हैं लेकिन अधिकतर लोगों को मेहनत करके अच्छी यादाश्त बनानी पड़ती है।

मुझे बचपन से भूलने की समस्या है, लोगों से मैं भी अपमानित हुई। बड़ो से कईं बार डाट खाई, क्योंकि दूध उबालने को रखती तो कभी खोया तो कभी राख बन जाता। घर वाले कहते थे इस लड़की का क्या होगा?

एक समय में एक ही काम अभी भी कर पाती हूँ। फिर भी जॉब 17 साल से कर रही हूँ, घर गृहस्थी चल रही है, आप सबके प्रश्नों के उत्तर भी दे लेती हूँ।

यह चमत्कार भूलने की समस्या होते हुए भी जीवन सम्हालने का युगऋषि की पुस्तक - *बुद्धि बढाने के वैज्ञानिक उपाय* को पढ़कर किया और औषधि में शान्तिकुंज फ़ार्मेसी की *सरस्वती पंचक वटी* खाया। इस पोस्ट के साथ पुस्तक की पीडीएफ भेज रही हूँ। जिसे नहीं मिला वह निम्नलिखित लिंक से ऑनलाइन पढ़ लीजिये:-
http://literature.awgp.org/book/Buddhi_Badane_Ki_Vaigyanik_Vidhi/v1.1

*सरस्वती पंचक वटी* - जो कि वस्तुतः स्मृति वर्धक ब्राह्मी वटी के साथ अन्य मानसिक औषधियों से बनी है, ऑनलाइन निम्नलिखित लिंक से मंगवा सकते हैं:-
https://www.awgpstore.com/gallery/product/init?id=803

यदि सरस्वती पंचक वटी की जगह आप चाहें तो नजदीकी किसी अन्य फ़ार्मेसी की ब्राह्मी वटी या सिरप भी ले सकते हैं।

मानते हैं इंटेलिजेंट को एक बार में याद हो जाएगा, हम कम इंटेलिजेंट हैं तो 7 बार में याद होगा। बस सात गुना ज्यादा मेहनत व सतर्कता की मुझे जरूरत थी। मुझे जन्मजात अच्छी याददाश्त नहीं मिली तो परेशानी क्या बात है? जुट गई यादाश्त को बेहतर बनाने में..
👇🏻💫
*इस तरह से मैंने भूलने की समस्या से बचाव किया*

*बीमारी पर नियंत्रण पाने के लिए  बौद्धिक गतिविधियों पढ़ाई, खेलकूद जैसे क्रास वर्ड व अन्य दिमागी शक्ति लगने वाली गतिविधियों से जुड़ी रही।

*चेस खेलती हूँ, दिमागी पहेली वाले गेम खेलती हूँ।

*बादाम व ड्राई फ्रूट खाने से दिमाग तेज होता है व याददाश्त बढ़ती है। अतः इनका सेवन रात को भिगो के सुबह 5 बादाम खाया।

*फूलगोभी के सेवन से दिमाग तेज होता है, इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

*भूलने की बीमारी के दौरान दिमाग में बढ़ने वाले जहरीले बीटा-एमिलॉयड नामक प्रोटीन के प्रभाव को ग्रीन टी के सेवन से कम किया जा सकता है। ग्रीन टी की जगह तुलसी के पत्तो को उबालकर पीएं। ग्रीन टी कभी पिया नहीं, उसकी जगह तुलसी के पत्तों की चाय पिया।

*हरी पत्तेदार सब्जियां, फलियां, साबुत अनाज अंकुरित करके खाने से भूलने की बीमारी के रोग से लड़ने में मदद करता है। हरी सब्जी खाई।

*रोजाना व्यायाम व योग करके भूलने की बीमारी के प्रभाव को कम किया जा सकता है। नित्य भ्रामरी प्राणायाम,  अनुलोम विलोम, नाड़ीशोधन प्राणायाम अत्यंत लाभकारी है। सर्वांगासन भी लाभकारी है।
भ्रामरी प्राणायाम निम्नलिखित वीडियो से सीखें:-
https://youtu.be/rd590U_4fII

*नित्य उगते हुए सूर्य का ध्यान(मेडीटेशन) करने से भूलने की समस्या पर काबू पा सकते हैं, ठीक कर सकते हैं। उगते सूर्य का ध्यान श्रद्धेय डॉक्टर प्रणव पंड्या से निम्नलिखित वीडियो से सीखें:-

https://youtu.be/04Dl89YWTYU

*नित्य गणेश योग(सुपर ब्रेन योगा) भी बुद्धि बढ़ाता है। निम्नलिखित वीडियो से गणेश योग सीखें:-

https://youtu.be/N_lPqsHymw4

*नित्य 2 मिनट तक हाथ ऊपर कर ताली बजाने से बुद्धि व स्मृति बढ़ती है।
https://youtu.be/hH_N7j6tID8

*ढोलक ताली से हार्मोनल बैलेंस होता है, मष्तिक ऊर्जावान बनता है, शरीर स्वस्थ रहता है।
https://youtu.be/bFjI3YhJQqw

*नित्य एक पेज गायत्रीमंत्र लेखन से बुद्धि व स्मृति बढ़ती है।
http://literature.awgp.org/book/gayatree_kee_param_kalyanakaree_sarvangapoorn_sugam_upasana_vidhi/v1.25

*उगते सूर्य का ध्यान करते हुए नित्य सुबह कम्बल या ऊनी वस्त्र के आसन में बैठकर 3 माला गायत्रीमंत्र जपने से बुद्धि व स्मृति बढ़ती है।

*इस पर रिसर्च AIIMS में हुआ था, निम्नलिखित वीडियो में AIIMS की डॉक्टर रमाजयसुंदर की रिपोर्ट व लेक्चर सुनें:-*

https://youtu.be/zfJdBT8QkJo
👇🏻💫
*इससे रहें दूर, न खाएँ*

अगर अल्जाइमर रोग हो तो तिल, सूखे टमाटर, कद्दू, मक्खन, चीज, फ्राइड फूड, जंकफूड, रेड मीट, पेस्टीज और मीठे का सेवन न करें। अत्यधिक मीठा आपको नुकसान करेगा।
👇🏻💫
*अत्यधिक सतर्क व जागरुक रहती हूँ*

*ऑफिस के समस्त कार्य नोट करती हूँ कि कल मुझे क्या करना है।

*घर मे भी डायरी बना रखी है कि मुझे आज व कल क्या करना है। सब नोट है। यह डायरी हमेशा मेरे पर्स में रहती है।

*अगर मुझे हॉस्पिटल जाना है, तो चेकलिस्ट बनाती हूँ कि साथ क्या ले जाना है। वह पहले सामने पर्स के साथ रखती हूं, क्योंकि निकलते समय याद नहीं रहेगा।

*जो चीज़ मुझे याद नहीं होती, बिना झिझक के स्वीकार लेती हूँ मुझे याद नहीं। सामने वाला हंसी उड़ाए या भला बुरा कहे इसके भय से मैं ग्रसित नहीं होती।

*अगर कोई काम करने जाती हूँ तो अच्छा सोचती हूँ और बुरे वक्त को हैंडल करने के लिये स्वयं को मानसिक रूप से तैयार रखती हूँ।

*मुझे औरों से सात गुना ज्यादा मेहनत करना है, अच्छी यादाश्त के लिए अतः इसके लिए मैं तैयार रहती हूँ। अफसोस नहीं मनाती हूँ।

*कहीं जाना है या किसी वक्त पर कुछ करना है तो उसके लिए मोबाइल में अलार्म सेट करती हूँ।

🙏🏻 *आप भी मेरे द्वारा अपनाए उपचार अपनाओ और बुद्धि बढ़ाओ, अत्यधिक सतर्क व जागरूक बनकर खुशी खुशी सात गुना मेहनत अधिक करो।अच्छी याददाश्त पाओ और बुद्धिमान कहलाओ*।🙏🏻

डियर समस्या से भागो मत, बल्कि समस्या से जीतने के लिए योजना बनाओ और उसका बहादुरी से सामना करो। जहां समस्या है वहीं समाधान भी है।

🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...