Friday 22 May 2020

प्रश्न - *दी, मुझे वह मन्त्र जप बताइये, जिससे मैं उस व्यक्ति को दण्ड दे सकूँ जिसकी वजह से मेरी जॉब चली गयी?*


प्रश्न - *दी, मुझे वह मन्त्र जप बताइये, जिससे मैं उस व्यक्ति को दण्ड दे सकूँ जिसकी वजह से मेरी जॉब चली गयी?*

उत्तर- आत्मीय भाई, दण्ड देने व प्रतिशोध की भावना जीवन की प्रगति की बाधक है। किसी ने स्टीव जॉब्स की भी जॉब छीनी थी तब वह प्रतिशोध में विध्वंस की जगह नई कम्पनी के सृजन में जुट गए। कोई आपकी जॉब छीन सकता है, लेकिन आपका बुद्धिबल, हुनर, योग्यता, पात्रता और पर्सनालिटी कोई छीन नहीं सकता।

कोई हमें यदि पत्थर मारे तो हमें उन पत्थरों से घर बना लेना चाहिए, पत्थर उसे मारकर टाइम वेस्ट नहीं करना चाहिए।
निर्णय तुम्हारा है कि 24 घण्टे स्वनिर्माण में लगोगे या दूसरों के विध्वंस में लगोगे।

यदि मेरी सलाह मानते हो तो, सृजन में लगो और 24 घण्टे अपनी योग्यता को इतनी ऊंचाई पर ले जाओ कि तुम्हारे विरोधी तुम्हारी तरक्की देखकर तुमसे ईर्ष्या करके ही जलते-कुढ़ते-मरते रहें।

अपनी अच्छी जॉब और उज्ज्वल भविष्य के सवा लाख गायत्री मंत्र जप का दो महीने के अंदर करो, नित्य उगते सूर्य का ध्यान करो, जिस भी क्षेत्र में जॉब चाहते हो, उस क्षेत्र के सबसे अधिक ज्ञान अर्जित करो। स्वयं को बेहतरीन बनाओ।
कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती, लहरों से डरकर नौका कभी पार नहीं होती।

भगवान उसकी मदद करता है, जो अपनी मदद स्वयं करता है।
कुछ पुस्तक का स्वाध्याय उज्जवल भविष्य के लिए करो:-
1- हारिये न हिम्मत
2- शक्ति संचय के पथ पर
3- सफल जीवन की दिशा धारा
4- आगे बढ़ने की तैयारी
5- व्यवस्था बुद्धि की गरिमा
6- प्रबन्ध व्यवस्था एक विभूति एक कौशल
7- सफलता के सात सूत्र साधन
💐 श्वेता चक्रवर्ती
डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...