Tuesday 20 October 2020

प्रश्न - अंधविश्वास क्या है?

 प्रश्न - अंधविश्वास क्या है?

उत्तर- विश्वास व अंधविश्वास में प्रमुख अंतर यह है कि विश्वास विवेक-बुद्धि आधारित होता है, और अंधविश्वास का कोई लॉजिकल आधार नहीं होता।

उदाहरण - शकुन -अपशकुन शास्त्र बहुत सारे सांख्यकीय व धटना के उस व्यक्त का एनालिसिस के आधार पर लिखा गया था। वह पशु पक्षी व प्रकृति के संकेतों को समझकर मौसम या घटना का पूर्वानुमान लगा लेते थे। जो 90% सही होते थे। अब वर्तमान समय मे लोगों ने शास्त्र पढ़ा नहीं, व पूरा ज्ञान है नहीं। किसी ने उस पुस्तक के किसी अंश का अधूरा ज्ञान लिया। व उसे अपनी पीढ़ियों में मौखिक पहुंचा दिया। अब यदि उनके परिवार वाले उसे बिना जाने अनुपालन करेंगे तो यह अंधविश्वास कहलाता है।

दूसरा उदाहरण - एक अंधे दम्पत्ति रोटी को कुत्ते से बचाने के लिए पत्नी रोटी बनाती तो पति दरवाजे पर लकड़ी बजाता। कुत्ता भाग जाता। उनका बेटा जो कि आंख वाला था, बचपन से यह देख रहा था, उसकी भी पत्नी जब आयी तो वह भी लकड़ी द्वार पर बजाता, पत्नी ने जब पूँछा तो उसने कहा यह हमारे घर की परंपरा है। एक दिन उनके घर साली आयी व उसने यह कृत्य देखा। तो वह जीजा जी से बोली तुम्हारे पिता अंधे थे कुत्ता नहीं देख सकते थे, सो लाठी बजाते थे वह तो सही था। लेकिन तुम तो आंख वाले हो कुत्ता देख भी सकते हो और दौड़ा के भगा भी सकते हो। 

परंपरा जब बनी थी तब उसका अर्थ था, वर्तमान समय मे उपयोगी है या नहीं उसे यदि अंधविश्वास में अपनाया गया तो घातक है। विवेक से परीक्षण कर विश्वास के साथ अपनाया तो लाभप्रद है।

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...