Tuesday 20 October 2020

प्रश्न - मेरे आसपास के लोग ईर्ष्या मुझसे क्यों करते हैं?

 प्रश्न - मेरे आसपास के लोग ईर्ष्या मुझसे क्यों करते हैं?

उत्तर- कोई आपसे ईर्ष्या करता है तो इसका अर्थ यह है कि तुम इतने योग्य हो कि तुम्हें बल व बुद्धि, योग्यता व पात्रता के टक्कर से तुम्हारे साथी हरा नहीं पाए। इसीलिए वह तुमसे ईर्ष्या कर रहे हैं व उन्हें षड्यंत्र करने को मजबूर होना पड़ा.. तुम्हे तो खुश होना चाहिए कि लोग तुम्हें हरा नहीं पा रहे, इसलिए तुमसे ईर्ष्या कर रहे हैं, तुम्हे बदनाम करने का षड्यंत्र कर रहे हैं।

जिसका नाम होता है, लोग उसी से ईर्ष्या करते हैं, व षड्यंत्र करके उसे ही बदनाम करते हैं। जिसका कोई नाम ही नहीं, उसे बदनाम करके कोई अपना समय व्यर्थ क्यों करेगा?

भगवान कृष्ण को जब लोगों ने बदनाम करने की कोशिश की और स्मयन्तक मणि की चोरी का आरोप लगाया। तब तुम तो भगवान भी नहीं, फिर तुम्हे कैसे बख़्श देंगे?

अतः ईर्ष्यालु आपके बढ़ रहे हैं, आनन्दित होइए कि आप कुछ विशेष अन्य से बेहतर कर रहे हैं। उन्हें ईर्ष्या का अवसर देते रहिये तरक्की करते रहिए।


💐श्वेता, DIYA

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...