Tuesday 20 October 2020

प्रश्न - क्या सभी प्रेत शक्तिशाली होते हैं?

 प्रश्न - क्या सभी प्रेत शक्तिशाली होते हैं?

उत्तर - मृत्यु के बाद मोह ही व्यक्ति को प्रेत योनि में बांधता है, या उसके भीतर विद्यमान बदले की भावना उसे प्रेतयोनि में भटकाती है।

जीवित व्यक्ति भी प्राण ऊर्जा, शरीरबल, बुद्धि व ज्ञान बल के आधार पर शशक्त या निर्बल होते हैं। वैसे ही मृत्यु के बाद भी प्रेतयोनि में शक्तिशाली प्रेत या निर्बल प्रेत उस प्रेत के सूक्ष्म प्राण ऊर्जा, बुद्धि व ज्ञान बल के आधार पर ही निर्धारित होता है।

हिन्दू धर्म अनुसार ब्रह्मराक्षस (अर्थात शक्तिशाली प्रेत) और मुस्लिम में जिसे शक्तिशाली जिन्न या ईसाई धर्म मे पावरफुल घोस्ट वह बनता है, जिसने जीवन में आध्यात्मिक या तो साधनायें की हो या उच्च मनोबल का हो।

अतः सभी प्रेत/जिन्न/मृतआत्मा शक्तिशाली नहीं होते, मात्र वही मरने पर शक्तिशाली प्रेत बनते हैं जो जीवित रहते हुए भी पावर फुल व्यक्तित्व रखते थे।

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...