Wednesday 16 December 2020

अगर मेरे पास 100 बीघा जमीन हो तो क्या मुझे नौकरी करनी चाहिए?

 

अगर मेरे पास 100 बीघा जमीन हो तो क्या मुझे नौकरी करनी चाहिए?

गाड़ी हो व चलाना न आता हो या ड्राईवर न तो हम यात्रा नहीं कर सकते। अच्छा व कुशल ड्राइवर खड्डे भरी रोड या पहाड़ में भी गाड़ी चला लेता है, अकुशल ड्राइवर सीधी सड़क में भी एक्सीडेंट कर देता है।

किचन में अनाज व सब्जी हो लेकिन भोजन पकाने की कला न आती हो तो भूख नहीं मिट सकती। कुशल गृहणी उन्ही समान से 36 स्वादिष्ट व्यंजन बना लेती है, अकुशल गृहणी उन्ही समान से खाने योग्य भी खानां नहीं बना पाती।

इसीतरह मात्र खेती हेतु जमीन होने भर से आमदनी न होगी, खेती की कुशलता भी होनी चाहिए।

सही स्ट्रेटजी व अप्रोच से कृषि में मेहनत की जाए तो बिजनेस की तरह प्रॉफिट देता है। लेकिन अकुशल कृषि से काम चलाऊ धन मिलता है।

तुम मनुष्य हो, जो इस पृथ्वी का सर्वश्रेष्ठ प्राणी हैं। जिसके पास बुद्धि है, जो जहाँ बुद्धि, पुरुषार्थ व जुनून को लगाएगा, वहीं सफलता पायेगा। कृषि में जुटेगा तो वहां भी सफलता अवश्य प्राप्त करेगा।

नौकरी की इच्छा है तो नौकरी भी कर सकते हो। साथ में कोई पार्टनर शिप में कॉन्ट्रैक्ट खेती भी करवा सकते हो।


मेरे पास इतनी जमीन होती तो मैं खेती व पशुपालन पसन्द करती औऱ फार्म हाउस बनाकर आनन्द से रहती। साथ ही बहुत से भाई बहनों को रोजगार का अवसर देती। स्वयं की जमीन पर मालिक बनना ज्यादा अच्छा है, किसी की नौकरी में गुलामी करने से…


इंजीनियर हूँ, मग़र हूँ तो नौकर ही किसी मल्टीनेशनल कंपनी की। पढ़ी लिखी डबल पोस्ट ग्रेजुएट नौकर - जो नौकरी कर रही है।



No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...