Monday 19 July 2021

पति पत्नी, सास के झगड़े ( पढ़कर बुरा न मानें)

 पति पत्नी, सास के झगड़े ( पढ़कर बुरा न मानें)


पत्नी - मैं तुम्हारी मां के साथ एक छत के नीचे नहीं रह सकती..😢

पति - अरे मेरी जान, तब तो तुझे दूसरे ग्रह जाना पड़ेगा क्योंकि आसमान रूपी छत तो एक ही रहेगी..☺️☺️☺️


💐💐💐💐💐💐


माँ - मैं तेरी बीबी के साथ एक छत के नीचे नहीं रह सकती...😢

बेटा - अरे मेरी प्यारी माँ, इसलिए कह रहा था मेरी शादी मत करवाओ, अब बहु लाने की ज़िद तो तुमने करी थी..☺️☺️☺️


💐💐💐💐💐💐


पत्नी - तुम्हारी माँ हमेशा मुझसे सौतेला व्यवहार करती है... मेरी माँ मुझे कितना प्यार करती थी...😢

पति - अरे मेरी जान, हमारे धर्म मे  भाई और बहन शादी नहीं करते, तो सेम माँ सास नहीं बन सकती। दूसरे की माँ तो सौतेला व्यवहार ही करेगी न... जैसे तू सौतेली बेटी की तरह व्यवहार करती है...☺️☺️☺️☺️


💐💐💐💐💐💐


माँ - तेरी पत्नी के अच्छे संस्कार नहीं है..😢

बेटा - अरे मेरी प्यारी माँ, हमारे धर्म मे  भाई और बहन शादी नहीं करते, इसलिए पति पत्नी को एक जैसे संस्कार नहीं मिल सकते। दूसरे की माँ के अलग संस्कार तो होंगे ही.... जैसे तेरे बेटे के अलग संस्कार है व बहु के अलग संस्कार है..☺️☺️☺️☺️


💐💐💐💐💐💐


पत्नी - तुम अपनी माँ को छोड़ दो..😢

पति - अरे मेरी जान, मुझे पता नहीं था कि तुम अनाथ से शादी करना चाहती थी.. तुम कितनी महान हो मुझे छोड़ो और अनाथालय में पले बढ़े अनाथ का हाथ थाम लो...विश्वास मानो कोई ससुराल होगा नहीं...फिर तुम्हे कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा....☺️☺️☺️☺️


💐💐💐💐💐💐


माँ - तुम अपनी पत्नी को छोड़ दो..😢

पति - अरे मेरी प्यारी माँ, मुझे पता नहीं था कि तुम भगवान बुद्ध सा सन्यासी बनाना चाहती हो.. तुम कितनी महान हो मुझे संसार के कल्याण हेतु गृहस्थ से दूर कर सन्यासी जीवन जीने को प्रेरित कर रही हो, मैं आज ही  हिमालय की ओर प्रस्थान करता हूँ...विश्वास मानो मेरे जाते ही बहु भी तुम्हारी घर छोड़ देगी... जब बेटा ही नहीं होगा, फिर बहु भी नहीं होगी...फिर तुम्हे कोई डिस्टर्ब नहीं करेगा....☺️☺️☺️☺️


💐💐💐💐💐💐💐


पत्नी - तुम अपने माता पिता पर कुछ ज्यादा खर्च कर रहे हो...😢

पति - मेरी जान, बचपन से लेकर अब तक मुझे पर किये कुल खर्च और सेवा का लोन(माता पिता ऋण) है, चुकाना तो पड़ेगा। वह 9 महीने जब मैं माँ के पेट मे था तो उस घर का किराया और जो रक्त को प्यार से बदलकर दूध बनाया गया था न वह तो काफ़ी महंगा था... वैसे तुम भी चाहोगी न कि तुम्हारा बेटा भी तुम्हारा माता मेरे जैसे लोन चुकाए, अपनी बीबी के कहने पर तुम्हे छोड़कर भाग न जाये ☺️☺️☺️☺️


💐💐💐💐💐💐💐


माँ - तुम अपनी पत्नी पर ज्यादा खर्च कर रहे हो..😢

बेटा - अरे मेरी प्यारी मां, मैं तो आपकी ही सलाह मान रहा हूँ।आप हमेशा पिताजी को कहते रहते थे कि अपनी पत्नी पर भी खर्च करो क्या वह तुम्हारी जिम्मेदारी नहीं..☺️☺️


💐श्वेता चक्रवर्ती

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...