Wednesday 14 December 2022

प्रश्न - बोरियत, उबाऊपन, Low feeling, किसी के इग्नोर करने पर जब दिल हर्ट हो, घबराहट हो, मृत परिजन की याद आये तो उसे हैंडल करने के लिए उस समय क्या करें?

 प्रश्न - बोरियत, उबाऊपन, Low feeling, किसी के इग्नोर करने पर जब दिल हर्ट हो, घबराहट हो, मृत परिजन की याद आये तो  उसे हैंडल करने के लिए उस समय क्या करें?


उत्तर- समस्या जहां है समाधान भी वहीं है।


पेन कॉपी लो, उसमें तीन कॉलम बना लो। क्रमशः - कॉलम 1- समस्या/विचार/कारण , कॉलम 2- क्या मैं इसे ठीक कर सकती हूँ- हाँ/नहीं, कॉलम 3- प्लान ऑफ एक्शन


मन में उठ रही चिंताओं, घबराहट के कारण, विचार, घटना इत्यादि जो कुछ भी है उसे एक के बाद दूसरी लाइन में लिखते चलो।


फिर उन्हें देखकर जो आपके हाथ में नहीं है अर्थात दूसरे व्यक्ति का व्यवहार, आप जो उससे चाहते हैं। उसके सामने वाले प्लान ऑफ एक्शन में लिखिए *वह इंसान है टीवी नहीं, अतः मेरे हिसाब से व्यवहार नहीं करेगा/करेगी* । अतः वह जैसा है उसे वैसा हैंडल करने के लिए मुझे स्वयं में क्या बदलाव लाना चाहिए उसे लिखें।


किसी प्रिय मृतजन की बहुत याद आ रही है, या कोई दिल तोड़कर ब्रेकअप कर गया/गयी।

उसके सामने वाले प्लान ऑफ एक्शन में लिखिए *जिसे मेरी चिंता होती वह ब्रेकअप धोखा धड़ी करता नहीं, फिर उसके लिए क्यों रोना*


*मैं कितना भी सर पटक पटक रो लूँ जाने वाला जो मृत्यु के कारण गया वह वापस नहीं आने वाला, पिछले जन्म के परिवार जन जब मुझे इस जन्म में याद नहीं तो जिसकी मृत्यु हुई है वह भी हमें नए जन्म में याद रखने वाला नहीं। मेरे रोने से न जॉब-व्यवसाय चलेगा और न ही कोई मुझे ज्यादा रोतलु देख झेलेगा। मेरे परिवार जन की मृत्यु कोई नई घटना नहीं है, यह मृत्यु लोक है जब जिसका समय आएगा उसे जाना होगा, एक दिन मुझे भी देह त्याग करना होगा* । अतः जो चला गया उसके बिना कैसे जीना है मुझे सीखना है, मुझे स्वयं में क्या बदलाव लाना चाहिए उसे लिखें। 


ऐसे ही समस्त समस्या लिखें और उनका प्लान ऑफ एक्शन लिखें। जब क्लियर दिमाग होगा और अति भावुकता को लॉजिकल दिमाग आपका सम्हालने लगेगा। तब आप अच्छा महसूस करेंगे।


जीवन की आधी ग्लास सुख से भरी और आधी ग्लास दुःख से भरी है, किस ओर देखना है यह तो आपको सोचना है।


स्वयं के जीवन को विजेता की तरह सम्हालना है या रोतलु बनकर बिताना है, यह निर्णय आपका है। एक ही परिस्थिति किसी को विजेता(winner) और किसी को तोड़कर बिखेरकर (looser) बना देती है। 


चयन और नीयत आपकी आपका भविष्य और नियति तय करेगा।


थोड़ा कॉमेडी, अच्छे साहस भरे गाने, हनुमान चालीसा - शिव तांडव स्त्रोत भी मन को बदलने के लिए उपयोग में ले लें।


मन मे ऊर्जा बढ़ाने के लिए ध्यान, अच्छी पुस्तको का स्वाध्याय और गायत्री मंत्र जप करें।


🙏🏻श्वेता चक्रवर्ती

डिवाइन इंडिया यूथ असोसिएशन

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...