Sunday 29 October 2023

मेरा सुपरहीरो कौन? हनुमानजी

 मेरा सुपरहीरो कौन?


(पिकनिक में मिडिल स्कूल के बच्चों का ग्रुप एक हिल स्टेशन जाता है, वहां पर मैडम पूँछती हैं कि किस बच्चे का सुपर हीरो कौन है और आप किसके फैन हो? कुछ बच्चे सुपर मैन, कुछ बैट्समैन, कुछ स्पाईडर मैन और कुछ अन्य का नाम लेते हैं। एक बच्चा रवि कहता है कि मेरे सुपर हीरो - हनुमानजी हैं और मैं उनका सबसे बड़ा फैन हूँ। सभी अपने अपने तर्क देते हैं कि मेरा सुपर हीरो सबसे ताकतवर है, तब रवि अपना तर्क देता है)


रवि -  ने कहा


1- मैडम जी इन सबके सुपर हीरो काल्पनिक हैं, मगर मेरे सुपर हीरो हनुमानजी जी रियल हैं। प्राचीन समय का इतिहास काव्य के रूप में लिखा जाता था। रामायण और राम चरित्र मानस इत्यादि में हनुमानजी का विवरण हैं।


2- इनके सुपर हीरो को याद करके डर इनका दूर नहीं भागता और मन में साहस नहीं जगता। हमारे सुपर हीरो हनुमानजी को आप याद करो डर भी दूर भागता है और साहस भी जागता है।


3- हमारे हनुमानजी की चालीसा है, जिसमें सूर्य और पृथ्वी की सटीक दूरी वर्णित है। 


4- हमारे हनुमानजी सुमद्र पार किया, संजीवनी के लिए पहाड़ उखाड़ लिया, पाताल में अहिरावण राक्षस को मारा और धरती में तो अनेकों दुष्ट राक्षसों को मारा।


5- हमारे सुपर हीरो हनुमानजी के हज़ारों मंदिर हैं। करोड़ो फैन अर्थात भक्त हैं।


6- हनुमानजी के भक्त अर्थात हम जैसे फैन को समर्थ गुरु रामदास जी ने कहा है कि ध्यान-स्वाध्याय से बुद्धि बढ़ाओ और योग व्यायाम से शरीर को बलवान बनाओ। क्योंकि हनुमानजी के फैन अर्थात भक्त को उनकी तरह अतुलितबलधामं और गुणों की खान होना चाहिए।


7- हमारे सुपर हीरो हनुमानजी की 100 बार चालीसा को यदि आप सच्चे मन से पढ़ोगे या सुनोगे तो आप हनुमान जी की शक्तियों और उनकी उपस्थिति को महसूस भी कर सकोगे।


💐श्वेता चक्रवर्ती

गायत्री परिवार, गुड़गांव, हरियाणा, भारत

No comments:

Post a Comment

प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद्यमहे’, ' धीमही’ और 'प्रचोदयात्’ का क्या अर्थ है?

 प्रश्न - रुद्र गायत्री मंत्र में *वक्राय* (vakraya) उच्चारण सही है या *वक्त्राय* (vaktraya) ?किसी भी देवताओं के गायत्री मंत्र में ' विद...